अच्छे रिश्तों का हमारे जीवन में काफी महत्व है. रिश्ते हमें आगे बढ़ने और सफल होने के लिये प्रेरित करते हैं और हमें बेहतर भी बनाते हैं. पर कई रिश्तें ऐसे होते हैं जिनमें रहना भी आपके लिए मुश्किल होता है. ये रिश्ते आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं. ये आपके व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश करते हैं. लेकिन सवाल ये है कि क्या आप चाहते हैं कि अपना व्यक्तित्व किसी रिश्ते के लिए बदल दें. आइए, इस लेख के जरिए इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

आत्म विश्वास और आत्म सम्मान

कुछ रिश्ते हमें हमारे बेहतरीन छवि से मिला देते हैं तो कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जिनमें होकर हम खुद को कम और अयोग्य मानने लगते हैं. ऐसे रिश्तों से दूरी बनाना बेहतर होगा जो आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव डालें. किसी भी रिश्ते के लिए अपना आत्म-सम्मान और आत्म विश्वास कम कर देना बिल्कुल उचित नहीं है. अगर किसी रिश्ते की शुरुआत में ही आप नोटिस कर रहे हैं कि आपमें आत्म विश्वास कम होने लगा है तो ध्यान दें कि क्या आप उस रिश्ते के लिये बनें हैं.

आपके सपने

अच्छा रिश्ता एक साथी की तरह होता है. ऐसे रिश्ते में लोग एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और हर कदम पर एक दूसरे का साथ देते हैं. आप दोनों के अलग सपने होना सामान्य बात है लेकिन इसके लिए आप एक-दूसरे को सपोर्ट करते हैं. आप अपनी जिंदगी से क्या चाहते हैं ये आपके लिए अहमियत रखता है और कोई भी अपने रिश्ते के लिए अपने सपनों को छोड़ना नहीं चाहेगा. यह जरुरी है आपका पार्टनर आपको आपके सपनों के साथ स्वीकार करें और उन्हें पूरा करने में आपकी मदद करें.

दूसरे रिश्ते

किसी एक विशेष इंसान के साथ आपके रिश्ते के चलते आपके बाकी रिश्ते खराब नहीं होने चाहिए. आपके बौयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड, मंगेतर या पति के कारण आपके पारिवारिक रिश्ते, आपके दोस्तों के साथ रिश्ते छूटने नहीं चाहिए. आप किसी एक रिश्ते के लिए इतने सारे लोगों के साथ अपने सम्बंध नहीं तोड़ सकते. आपका साथी ऐसा होना चाहिए जिसे आपके बाकी रिश्तों से कोई दिक्कत ना हो और आपके किसी और के साथ समय बिताने से उसे जलन या संदेह ना हो.

Tags:
COMMENT