आज की जीवनशैली के चलते हममें से ज्यादातर लोग बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं. वैसे तो आपको बाजार में गिरते बालों को रोकने के लिए ढेरो उत्पाद मिल जाएंगे लेकिन संतुष्टि नहीं. आप चाहे तो बालों का झड़ना रोक सकते हैं, वो भी घर में मिलने वाले सामानों से. लेकिन इसके लिए आपको हमारी इस खबर पर एक नजर डालना होगा. आज हम आपको मेथी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. मेथी दाना प्रयोग करने से बालों की ज्यादातर समस्‍याएं काफी हद तक ठीक हो सकती है. अगर रूसी है तो भी मेथी लगाने से सिर की खुशकी कम हो जाती है. यह बालों को मुलायम बनाती है और बालों को झड़ने से रोकती है.

तो अगर आपके या आपके घर में किसी भी सदस्‍य के बालों में रूसी या बाल झड़ने की समस्‍या पैदा हो गई हो तो, आप उनके लिये मेथी से तैयार किये जाने वाले हेयर पैक बना सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

मेथी का पानी

मेथी को उबालें, फिर ठंडा करें. फिर इस पानी से सिर को धोएं और 10 मिनट तक रहने दें.

भिगोई मेथी

मेथी को रातभर के लिये पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उसका पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को गीले बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.

नारियल तेल और मेथी

आप मेथी के पाउडर को नारियल तेल के साथ मिक्‍स कर के सिर कि अच्‍छे से मसाज कर सकते हैं. इससे रूसी गायब होगी और बाल झड़ना बंद हो जाएगा.

मेथी और नींबू रस

रूसी से मुक्‍ती पाने के लिये आप नींबू और हदी को मिला कर उसमें मेथी पाउडर डाल कर पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं.

मेथी और आंवला

आप चाहे तो सूखा या फिर ताजा आंवला प्रयोग कर सकती हैं. इसे पीस कर मेथी पाउडर में मिलाइये और गीले बालों में लगाइये. 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिये.

मेथी और दूध

मेथी को पीस कर पाउडर बना लें, अब इसमें कच्चा दूध मिलाइये. इस हेयर मास्‍क को सिर पर लगाइये और बालों के झड़नें से मुक्‍ती पाइये.

मेथी पत्‍ती और दही

मेथी की पत्‍ती को उबाल लें और उसे पीस कर पेस्‍ट तैयार करें. उस पेस्‍ट में दही मिलाएं और इसे बालों की जड़ में लगाएं. इसे 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. अगर पत्‍तियां नहीं हैं तो आप मेथी दाने का प्रयोग कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT