टमाटर से आप अपनी त्‍वचा को सुंदर व आकर्षक बना सकती हैं. अगर आपकी त्‍वचा पहले से ही आइली है तो आपको खूबसूरत और बेदाग त्‍वचा पाने के लिए टमाटर का प्रयोग करना चाहिये. आप टमाटर को फेस पैक में इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर उसके रस को सीधे चेहरे पर लगा कर दाग धब्‍बे साफ कर सकती हैं. आइये जानते हैं सौंदर्य के लिये टमाटर का क्‍या क्‍या प्रयोग हो सकता है.

त्‍वचा चमकदार बनाए

अगर आपको चमकदार त्‍वचा चाहिये तो चंदन पाउडर, गुलाब जल और टमाटर कर जूस मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इससे स्‍किन ग्‍लो करेगी.

beauty-tamato

चेहरे के बड़े पोर को कम करे

ज्‍यादा बड़े पोर्स में गंदगी आराम से जमा हो जाती है जिससे चेहरा खराब हो जाता है. इसके लिये आपको अपने चेहरे के पोर्स को कम करना होगा. टमाटर के रस को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें, उसमें कौटन डुबोएं और चेहरे को पोंछ लें. इससे पोर्स छोटे होंगे.

मुंहासे घटाए

टमाटर में प्राकृतिक‍ तत्‍व और विटामिन पाए जाते हैं जो एक्‍ने को कम करने में सहायक होते हैं. टमाटर से जूस निकालिये और चेहरे पर लगाइये. इसे 20 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

health benefits of tomatoes

सन टैनिंग हटाए

कुछ टमाटर लें और उन्‍हें पीस लें और उसमें थोड़ा सा ओटमील और एक चम्‍मच दही मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाएं और कुछ मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस मिश्रण से सन टैनिंग हटती है और त्‍वचा ग्‍लो करने लगती है.

प्राकृतिक एस्‍ट्रेजेंट

इसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऔक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि स्‍किन से औइल साफ करने में मदद करता है.

foods helpful in joint pain

औइली स्‍किन के लिये

टमाटर के रस और नींबू के रस को एक साथ मिक्‍स कर के औइली स्‍किन को मसाज कीजिये. 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये.

Tags:
COMMENT