एक रिलेशनशिप को चलाने के लिए दोनों साथियों का सहयोग जरुरी होता है. अगर दोनों साथी अपने रिश्ते को वक्त न दें तो रिश्ता टूट भी सकता है. एक आदर्श रिलेशनशिप में कमिटमेंट और निष्ठा का होना बेहद जरुरी है. इसके बिना रिश्ते के टूटने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है.

चाहे आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हो या लिव इन रिलेशनशिप में हो अगर आप अपने साथी को वक्त नहीं दे पा रहे हैं, अपने कमिटमेंट को निभा नहीं पा रहे हैं तो रिलेशनशिप के टूटने की संभावनाएं बढ़ जाती है. एक रिलेशनशिप का भविष्य कुछ बातों पर टिका होता है. हम आपको उन बातो के बारे में बताते हैं जो आपके रिश्ते के भविष्य के बारे में इशारा करते हैं.

  1. भविष्य के लक्ष्य: एक रिश्ते का भविष्य तभी निर्धारित किया जा सकता है जब व्यक्ति ने अपने भविष्य के बारे में कुछ सोच रखा हो. एक अच्छे रिलेशनशिप का उदाहरण उस तरह का रिलेशनशिप होता है जिसमे दोनों साथी को अपने जरूरतों और इच्छाओं के बारे में पता हो. जिनमे लड़का और लड़की दोनों को अपने लक्ष्य के बारे में पता होता है.

आज के दौर में उस रिश्ते का भविष्य ज्यादा सुरक्षित होता है जिसमे दोनों शादी जैसे फैसलों के बारे में खुल के बात करते है और भविष्य में कब शादी करनी है उसके बारे में पहले से आश्वश्त रहते हैं.

  1. भावनत्मक समीकरण: एक आदर्श रिश्ते में भावनात्मक समीकरण का होना बेहद जरुरी है. अगर लड़का लड़की एक दूसरे से सामान रूप से भावनात्मक रिश्ता कायम नहीं कर पाते तो रिश्ते में खटास आने की संभावनाएं पैदा हो जाती है. एक दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ना, एक दूसरे की भावनाओं का ख्याल एक मजबूत रिश्ते की नींव रखता है.
  2. अपने साथी के प्रति ईमानदार रहना: अगर आप और आपका साथी एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहते हैं और एक दूसरे से अपनी सारी बातें शेयर करते हैं तो आपके रिश्ते में किसी भी प्रकार के दिक्कत आने की संभावना न के बराबर हो जाती है.

वहीं अगर आप अपने पार्टनर से झूठ बोलते हैं या आपका पार्टनर आप से झूठ बोलता है तो रिश्ते में भरोसे की कमी हो जाती है और शक की समस्या बार-बार पैदा होने लगती है. ऐसे में रिलेशनशिप गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है और इसके टूटने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

  1. खुशी: अगर आप या आपका साथी रिलेशनशिप में खुश नहीं है तो जरुर कहीं कोई परेशानी है जिसे जल्दी दूर करना बेहद जरूरी है. अगर आप हर तरह से रिश्ते में अपना समर्पण देते हैं फिर भी आप या आपका साथी रिश्ते में खुश नहीं रहता तो ऐसे रिश्ते में आगे बढ़ना सही नहीं है. उसी रिश्ते का भविष्य ज्यादा सुरक्षित होता है जिसमे दोनों पार्टनर खुश रहते हैं और अपने रिलेशनशिप का आनंद उठाते हैं. रिलेशनशिप को लंबे समय तक अच्छे से चलने के लिए दोनों साथी को एक दूसरे को समझने, एक दूसरे की ख़ुशी में खुश रहना और एक दूसरे की ख़ुशी की वजह बननी चाहिए.
Tags:
COMMENT