जिस तरह से सुबह की एक कप चाय आपमें ताजगी भरकर आपका दिन बना देती हैं ठीक उसी तरह चाय चेहरे को निखारकर उसे खूबसूरत और जवां बनाने का काम करती है. यानी कि चाय ना केवल सेहत के लिये ही अच्‍छी है बल्कि इसके अंदर कुछ ऐसे तत्‍व हैं जो कि त्‍वचा की सुंदरता को भी निखारते का काम करते हैं. इसके अंदर एंटी औक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा को दिनभर तरो ताजा रखने का काम करता है. आइये जानें टी फेस मास्‍क की विधि के बारे में.

चाय, ओट्स और हनी मास्‍क

आधा कप ओट्स ले कर उसे पाउडर बना लें. इसे एक कंटेनर में डालें और फिर 3 चम्‍मच चाय तथा ½ चम्‍मच शहद मिलाएं. इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पूरे चेहरे तथा गर्दन पर हल्‍के हाथों से लगा लें. इससे सुंदरता निखरेगी और चेहरा ग्‍लो करने लगेगा.

चाय और चौकलेट मास्‍क

चाय तथा चौकलेट दोंनो ही एंटीऔक्‍सीडेंट में रिच होते हैं. एक कटोरी में 4 चम्‍मच कोको पाउडर और 3 चम्‍मच चाय ले कर मिक्‍स कर लें. इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिये लगाएं. ऐसा करने से चेरहे से पिंपल तथा झुर्रियां दूर होती हैं.

चाय, चावल का आटा और लेमन मास्‍क

3 चम्‍मच चावल का आटा, 2 चम्‍मच चाय और 2-3 बूंद नींब के रस का ले कर अच्‍छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण से अपने पूरे चेहरे पर हल्‍के हल्‍के मसाज करें और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से आंखों के नीचे पडे़ डार्क सर्कल मिटेंगे और आंखों की सूजन भी कम होगी.

चाय और केला मास्‍क

एक कटोरे में 2 चम्‍मच चाय और 1 केला पीस लें और पेस्‍ट बना लें. फिर इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिये लगा रहने दें, उसके बाद पानी से धो ले. इससे चेहरा हाइड्रेट हो कर ग्‍लो करने लगेगा.

Tags:
COMMENT