पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर महिलाओं के बौडी पर  पड़ता है. इस बदलाव के कारण स्किन से जुड़ी भी कई समस्याएं होती  हैं, ऐसे में जरूरत है आपको इन कठिन दिनों में अपनी  स्क्नि का खासतौर पर ख्याल चाहिए. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके कठिन दिनों में स्किन के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

क्लीनअप 

पीरियड्स के दौरान चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है. क्लीनअप  इसमें आपकी मदद करेंगे. इससे  आपकी त्वचा साफ होगी और  जरूरत के मुताबिक मसाज, मौइस्चर मिलने के साथ ही आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा जो पिंपल को रोकने में मदद करेगा.

मेकअप से रहें दूर

मेकअप पोर्स को ब्लौक करता है, ताकि आपके फेस को स्मूद लुक मिले, लेकिन पीरियड्स के दिनों में यह अच्छा नहीं है. कोशिश करें कि मेकअप से दूरी बना सकें या ऐसे फाउंडेशन या बीबी, सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो पोर्स ब्लौक नहीं करतीं.

ये भी पढ़ें- ऐसे चुनें अपनी स्किन के लिए स्क्रबर

पिंपल या ऐक्ने

पीरियड्स के दिनों में पोर्स बड़े हो जाते हैं जिससे स्किन ज्यादा औइल प्रड्यूस करती है. वहीं कुछ मामलों में स्किन रूखी हो जाती है. इससे निपटने के लिए दिन में कम से कम दो बार गुनगुने पानी से फेस धोएं. कोशिश करें कि ऐसे फेसवाश का इस्तेमाल करें जो स्किन के लिए माइल्ड हो. इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं और फिर मौइस्चराइज करें.

बौडी मौइस्चराइजिंग

पीरियड्स में बौडी को मौइस्चराइज करने की खास जरूरत होती है. इस दौरान स्किन ड्राई होने लगती है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने का भी डर रहता है, ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप बौडी को अच्छे से मौइस्चराइज करें.

डायट

पीरियड्स में डायट का ध्यान रखना काफी जरूरी है. खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटमिन ई और ऐंटीऔक्सिडेंट प्रौपर्टीज से युक्त हैं. यह न सिर्फ त्वचा को ब्रेकआउट से बचाएंगे बल्कि उसे ग्लोइंग बनाए रखेंगे.

ये भी पढ़ें- बारिश के मौसम में भी खूबसूरती बरकरार रखें,  कुछ इस तरह

Tags:
COMMENT