महामारी के बाद की दुनिया में हेल्थ इंश्योरेंस के प्रति बढ़ती जागरूकता ने व्यक्तिगत उत्पादों की मांग को भी बढ़ाया है. जिसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनिया अब लगातार खुद को विकसित कर रही हैं और ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर आईं है जो पॉलिसीधारकों की आधुनिक जरूरतों के अनुसार लाभ प्रदान करती है.

सिद्धार्थ सिंघल, बिजनेस हेड-हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम का कहना है-

व्यक्तिगत उत्पादों और ऐड-ऑन के आने के साथ, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ श्रेणियों में बदलाव आया है. मैटरनिटी इंश्योरेंस एक ऐसी श्रेणी है जो पहले उपभोक्ता के लिए बाद की बात हुआ करती थी लेकिन अब, बढ़ती जरूरतों और मांगों को पूरा करने के लिए इंश्योरेसं कंपनियों द्वारा इसका दायरा बढ़ा दिया गया है.

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम में हेल्थ इंश्योरेंस के बिजनेस हेड, सिद्धार्थ सिंघल ने कहा “परिवार नियोजन बहुत ही आवश्यक है इसके अंतर्गत परिवार बढ़ाने से लेकर बच्चे के जन्म के बाद के खर्चों को ध्यान में रखकर सभी फैसले लिए जाते है. आज के समय में, विशेष रूप से मेट्रो शहरों में, शिशु के सुरक्षित जन्म और स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारी योजनाएं बनानी पड़ती हैं. कुछ मामलों में, दंपत्ति को माता-पिता बनने की यात्रा शुरू करने से पहले आईवीएफ या उपचार के अन्य कोर्स के लिए जाने की सलाह दी जा सकती है. लेकिन इसमें बहुत सारा पैसा खर्च हो सकता है. यहीं पर मैटरनिटी बेनिफिट के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मदद कर सकती है. आजकल, कई इंश्योरेंस कंपनियों के पास विशेष योजनाएं होती हैं जो मैटरनिटी से जुड़े से जुड़ी सभी खर्चों को कवर करती हैं.”

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