भले ही पुरूषों को सजना संवरा अच्‍छा नहीं लगता लेकिन जब बात हो खुद के ग्रूमिंग की और खुद को लोगों के सामने प्रेजेन्‍ट करने की तो, वो अपने आपको संवरने में कोई कसर भी नहीं छोड़ते. जब भी अच्छे इंप्रेशन जमाने की बात आती है, तो इसमें आइब्रो की अहम भूमिका होती है.

नीचे बताए गए तरीकों से आप अपने आइब्रो को संवारकर खुद की ग्रूमिंग कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते है आइब्रो के रखरखाव के लिए आप क्या करें, क्या न करें?

रेजर का प्रयोग न करें

आइब्रो में रेजर का प्रयोग कभी न करे क्योंकि इसका परिणाम काफी बुरा हो सकता है. जब आप रेजर के जरिए अपने आइब्रो के बाल हटाएंगे तो उस जगह और भी ज्यादा बाल उग आएंगे. साथ ही यह डाढ़ी की तरह मोटे भी हो जाएंगे. यह भी संभव है कि बाल अलग-अलग दिशा में उगने लगे, जिससे आपके लुक पर काफी असर होगा.

लंबे बालों को न तोड़ें

लंबे बालों को तोड़ना जरूरी नहीं होता. बालों का घनापन कम करने के लिए सिर्फ हल्की ट्रिम की जरूरत होती है. आइब्रो में ऊपर की दिशा में कंघी करें, जिससे आप लंबे बालों की पहचान कर सकें. एक छोटी सी कंघी लें या आइब्रो को ऊपर की दिशा में रगड़ें, जिससे सारे बाल एक ही दिशा में आ जाएं. अब आप इसे ट्रिम करने के लिए छोटी कैंची का प्रयोग करें.

तैयारी

यह जरूरी है कि वैक्सिंग या ट्विजिंग करने से पहले आइब्रो साफ हो और इस पर धूल व तेल न लगा हो. सफाई के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे बाल मुलायम भी होंगे. इससे बालों को हटाते समय दर्द नहीं होगा.

जरूरी टूल्स खरीदें

ट्विजर और वैक्स अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए. सस्ते उत्पाद से आपको रिजल्ट भी खराब मिलेगा. साथ ही बाल भी ज्यादा उगने लगेंगे. इसलिए जरूरी है कि आइब्रो के अच्छे रखरखाव के लिए आप अच्छे टूल्स खरीदें.

Tags:
COMMENT