नमक हमारे खाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. अगर खाने में नमक कम या ज्यादा हो जाए तो हमारा स्वाद पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है. खाना बेकार हो जाता है. नमक केवल स्वाद के लिहाज से खाने में इस्तेमाल नहीं होता. बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये बेहद अहम है. कैसे नमक की कमी या अधिकता हमारे सेहत को प्रभावित करती है, इस खबर में हम आपको बताएंगे.

खाने में उपर से कच्चा नमक डालना है खतरनाक

जानकारों की माने तो पके हुए खाने के उपर से नमक का सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. असल में पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से खाने में सोख लिया जाता है. जबकि कच्चे नमक की सेवन से शरीर को कई परेशानियां होती है. इसमें एक समस्या ब्लड प्रेशर भी है.

नमक का कम सेवन भी है हानिकारक

कई जानकारों का मानना है कि जैसे नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, उसी तरह से इसका कम सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. कई तरह के शोधों में ये बात सामने आई है.

बिना पका हुआ नमक होता है सेहत के लिए हानिकारक

जानकारों का मानना है कि जरूरत से अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर, मोटापा, अस्थमा जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. वहीं बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी का खतरा तेज हो जाता है.

नमक की कितनी मात्रा है सही

सेहत के जानकारों के मुताबिक व्यक्ति को एक दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए. वहीं, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए.

Tags:
COMMENT