एक बार जरा सोचकर देखिए आपके पास कोई बैठा है और उसने अपने हाथों को जैसे ही ऊपर उठाया, एक भयंकर बदबू ने आपका मन खराब कर दिया. हो सकता है कि ऐसी ही बदबू आपकी बगलों से भी आती हो. ये कोई चिंता वाली बात नहीं है लेकिन आपको बदबू को दूर भागने के उपाय के बारे में अवश्‍य सोचना चाहिए. वरना इस तरह से आपको त्‍वचा की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जाने कि कैसे बगल की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्‍याज, लहसून आदि कच्‍चा न खाएं

प्‍याज, लहसून आदि को कच्‍चा खाने से पसीने में इनकी बदबू ज्‍यादा आती है. यहां तक कि कैफीनेटेड ड्रिंक पीने से भी पसीना आता है और बगलों से बदबू आनी शुरू हो जाती है.

प्रतिदिन नहाएं

शरीर को साफ रखें, हर दिन नहाएं. बगलों पर हर दिन साबुन लगाकर स्‍नान करें. प्रतिदिन सफाई से नहाने पर आपके शरीर में पसीना कम आएगा और बदबू भी नहीं आएगी.

साफ कपड़े पहनें

अंडरगारमेंट हमेशा साफ और धुले हुए पहनें. गंदे कपड़े आपकी बौडी में इंफेक्‍शन पैदा कर सकते है और आपके शरीर से बदबू आने लग सकती है. अंडरगारमेंट ही नहीं बल्कि शरीर पर पहना जाने वाला हर कपड़ा साफ होना चाहिए.

कौटन सा लिनेन के कपड़े पहनें

अगर आपको ज्‍यादा पसीना आता है तो कोशिश करें कि कौटन या मलमल के कपड़े पहनें. कौटन या लिनने के कपड़े पसीने को सोख लेते है और बदबू भी नहीं आती. ये कपड़े बगलों को सूखा बनाएं रखते है और शरीर को ठंडक पहुंचाते है.

एंटीपरस्‍प्रेस्‍ंट स्‍प्रे

एंटीपरस्‍प्रेस्‍ंट स्‍प्रे, बौडी से पसीने की बदबू तुंरत दूर भागने के लिए सबसे कारगर उपाय होते है. एंटीपरस्‍प्रेस्‍ंट स्‍प्रे में जो स्‍प्रे, आर्मपिट पर रोल करने वाले आते है वह बगलों से पसीने को आने से रोक देते है और शरीर को सुगंध देते है लेकिन इनका यूज बहुत ज्‍यादा नहीं करना चाहिए. तुंरत लाभ के लिए इनका उपयोग सबसे अच्‍छा और कारगर होता है.

बालों को शेव या वैक्‍स करें

बगलों के बालों को बड़ा न होने दें. इन्‍हे वीक में एक बार शेव या महीने में एक बार वैक्‍स जरूर करवाएं. अगर बगलों के बाल लम्‍बे होगें तो बदबू आएगी, क्‍योंकि पसीना जमा हो जाएगा.

बेंकिग सोडा

यह एक प्रसिद्ध घरेलू उपाय है जिससे बगलों की बदबू दूर भाग जाती है. कई लोगों ने इसे आजमाया भी है. अगर आप नहाने के बाद बगलों में बेकिंग सोडा को लगाएं तो बगलों से बदबू नहीं आएगी.

एंटीपरस्‍प्रेंट टेल्‍क

एंटीपरस्‍प्रेंट टेल्‍क, बगलों में पसीने को आने से रोकता है. अगर आप कही बाहर जा रहे है तो इसका इस्‍तेमाल करें. एंटीपरस्‍प्रेंट टेल्‍क को बगलों में अच्‍छे से छिड़क लें और मिला लें. इससे बगलों में पसीना नहीं आता है और भीनी – भीनी महक भी आती है.

कौटन पैड्स

जिन लोगों को बगलों में बहुत ज्‍यादा पसीना आता है वह मार्केट में मिलने वाले कौटन पैड्स का इस्‍तेमाल कर सकते है. आजकल मार्केट में इनकी बिक्री काफी तेजी से हो रही है. यह पैड्स बगलों में जमा होने वाले बैक्‍टीरिया और बदबू को दूर भगा देते है.

सिरका

सिरका लगाने से बगलों से बदबू कम आती है. यह एक घरेलू नुस्‍खा है. अगर आप कौटन में हल्‍का सा सिरका लेकर बगलों पर लगा लें तो बगलों से बदबू आना बंद हो जाएगी. इससे कई घंटो तक आराम मिलती है.

Tags:
COMMENT