जी हां अक्सर शादी के बाद लड़कियां खुद को एडजस्ट नहीं कर पाती हैं क्योंकि उन्हें अचानक से  दूसरे घर में जाकर हमेशा के लिए रहना होता है और ऐसे में जब उन्हें दिक्कत होती है, उनके मन मुताबिक चीजें नहीं हो पाती या नहीं मिल पाती हैं तो वो अपने पति पर दबाव बनाती हैं कहीं बाहर रहने के लिए और परिवार से दूर अलग रहने के लिए. ऐसे में परिवार भी टूटता है और घर में रिश्ते भी खराब होते हैं. खटास आ जाती है रिश्तों में. ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि सब कुछ ठीक रहे तो अपनाए ये 7 तरीकें.

  1. सबसे पहले पति के परिवार को अपना ही परिवार समझे क्योंकि शादी के बाद वो आपका परिवार होता है जब तक आप उसे अपना नहीं समझेंगी तब तक उस परिवार को अपना नहीं पाएंगी और अनकंफर्टेबल फील करेंगी. इसलिए घर के हर सदस्य को जाने समझे उनके तौर तरीके समझें, कौन कैसा है उससे बात करके ही आपको पता चलेगा उन्हें भी अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश करें. इस तरह आप परिवार में एडजस्ट जल्दी हो जाएंगी.
  2. जब आप परिवार में एडजस्ट हो जाएंगी तो आपको उस घर में सारे तौर-तरीके समझने में कोई दिक्कत नहीं होगी.फिर आप सब खुद समझने लगेंगी कि आपको क्या करना है और क्या नहीं और परिवार से आपका संबंध भी अच्छा बनेगा.

ये भी पढ़ें- दोस्ती में सेक्सुअल टेंशन कंट्रोल करना है जरूरी

3. अगर आपको कोई दिक्कत है तो अपनी सास से भाभी से जेठानी से शेयर करें अगर आपको कुछ पता नहीं है या आप कुछ भी अपने हिसाब से चाहती हैं जो आपको मन मुताबिक नहीं मिल रहा है तो आप उनसे कहिए वो बेशक आपकी मदद करेंगी और आप और भी ज्यादा अच्छे से एडस्ट हो पाएंगी.

4. कभी भी घर में एक-दूसरे की किसी से बुराई न करें वरना आपकी छवी उस घर में अच्छी नहीं बनेगी और साथ ही पति से भी कभी उसके परिवार की बुराई न करें वरना वो तंग आकर आपके परिवार को भी ताने मारने से पीछे नहीं हटेगा और फिर आपके ही रिश्ते में खटास आएगी और आपको ही परेशानी होगी.

5. अपने ससुराल की बातें मायके में और मायके की बातें ससुराल में न करें…कभी भी शिकायत न करें इससे रिश्ते बिगड़ते हैं…इसलिए रिश्तों को संभालना सीखे ये सीखे की कैसे रिश्तों को जोड़ना है.तभी आपकी जिंदगी भी खुशहाल बनी रहेगी.

6. पति से कभी उसके परिवार से दूर जाकर रहने के लिए दबाव न बनाएं.वरना उसके मन में भी यही बात आएगी की ये मुझे मेरे परिवार से दूर रहने को कह रही है भले ही आपका वो इंटेशन न हो आप भले ही परिवार से प्यार करती हों लेकिन पति ये बात नहीं समझेगा.

7. पति के बेडरूम में भी अपनी एक खास जगह बनाएं साथ ही अपने पति के रिश्तेदारों से भी अपना व्यवहार बना कर रखें ताकि वो भी कभी ये न समझें कि पता नहीं कैसी बहू आयी है.

ये सारे तरीके अपना कर आप शादी के बाद अपने ससुराल में खुद को आसानी से एडजस्ट कर सकती हैं और फिर आपको किसी भी तरीके की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Tags:
COMMENT