सर्दियों में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इस दौरान जरूरी है कि आप कुछ खास सावधानियां बरतें और चिकित्सकों की सलाह पर अमल कर सेहतमंद रहें. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताएंगे जो सर्दियों में खुद की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगी.

  • आप हमेशा खुद को गर्म कपड़ों से ढक कर रखें. ठंड में कुछ अंग काफी संवेदनशील होते हैं जैसे पैर, सिर और कान. इनको खासकर के ढक कर रखें. ऐसा करने से आपको ठंड लगने की संभावना काफी कम हो जाती है.
  • साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इससे वजन भी संतुलित रहता है. कोशिश करें कि तले हुए अनाज ना खाएं. फलों और हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इस मौसम में इस तरह की डाइट जरूरी है.
  • सर्दियों में हमें ज्यादा प्यास नहीं लगती, पर समय समय पर पानी का शरीर में जाना जरूरी होता है. स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप पानी खूब पिएं. इसके अलावा हर्बल टी भी लें. इससे शरीर में एलडीएल कौलेस्ट्रौल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम रहता है और हमारे शरीर स्वस्थ रहता है.
  • वजन कम रखें. इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा. हर रोज वौक करना होगा. शरीर थकेगा तो गर्मी होगी. इसके साथ ही आपके शरीर में खून भी बढ़ता है.

Digital Plans
Print + Digital Plans
Tags:
COMMENT