क्या आप अपने पेट के बढ़ते आकार को ले कर चिंतित हैं? क्या टाइट फिटिंग वाली शर्ट और दूसरे तंग कपड़े पहनने में आप को शर्म महसूस होती है? भले ही आप इस बात से खुद को थोड़ा समझा सकें कि अकेले आप ही नहीं, बल्कि आबादी के एक बड़े हिस्से को बढ़ते पेट से परेशानी हो रही है, लेकिन अब समय आ गया है कि आप इस के बारे में कुछ सोचें. पेट की चरबी अस्वास्थ्यकर किस्म की वसा है और इस के चलते कई तरह की बीमारियां होने का खतरा है, जैसे कि ब्लडप्रैशर, शुगर, हृदय रोग और स्ट्रोक.

पेट के मोटापे को एकदो हफ्ते के अंदर कम कर पाना संभव नहीं है. कुछ लोग पेट की चरबी कम करने के लिए दवाएं लेते हैं. हालांकि, कोई भी दवा, चाहे वह सिंथैटिक हो या चिकित्सीय न्यूट्रास्यूटिकल पदार्थ से बनी हो, कई संभावित साइड इफैक्ट्स के अलावा जिस्म के कई अंगों व हार्मोनल फंक्शन को प्रभावित कर सकती है. इसलिए, काउंटर से खुद ही दवा या कोई दूसरा पदार्थ खरीद कर इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, भले ही पेट की वसा हटाने के लिए उस में कितने ही दावे क्यों न किए गए हों.

कमर के आसपास जमे फालतू फैट को कम करने की कुंजी है लगातार और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि. व्यायाम आप को लंबे समय तक शरीर के वजन को बनाए रखने और चयापचय या मैटाबोलिज्म में सुधार करने में मदद करेगा. पेट की वसा को कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है.

स्वस्थ खाएं

किसी भी व्यायाम योजना के लिए पहला कदम है स्वस्थ भोजन का सेवन. अपने व्यायाम कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए आहार में बुनियादी बदलाव करें. आप को केवल इतना करना है कि आहार में फिश, सेम, फलियां, दालें और डेयरी पदार्थ शामिल करें, ताकि ज्यादा मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो सके. चीनी और आलू, रिफाइंड आटा, इस से बने उत्पाद व चावल जैसे कुछ सरल कार्बोहाइड्रेट्स को कम करें. मैटाबोलिज्म को तेज करने के लिए कम मात्रा में भोजन करें, लेकिन ज्यादा बार खाएं.

कार्डियो वर्कआउट

अगला कदम शरीर की वसा जलाने की प्रक्रिया को तेज करना है. दिन में कम से कम 4-5 बार कार्डियो ऐक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. आप कार्डियोएरोबिक गतिविधियों, जैसे ट्रेडमिल, साइकिल चलाने, तेज चलने, दौड़ने, तैरने, जौगिंग और नृत्य करने जैसी कई श्रेणियों में से कुछ व्यायाम चुन सकते हैं. जुम्बा क्लासेस या नृत्य के किसी भी अन्य फौर्म में ऐडमिशन ले लें.

स्ट्रैंथ ट्रेनिंग

दिखावे की एब ट्रेनिंग से आगे बढ़ें. पिलाटेस पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने वाली कोर ऐक्सरसाइज के सब से लोकप्रिय रूपों में से एक है. टमी वैक्यूम को आसान व ताकतवर कोर स्ट्रैंथ ऐक्सरसाइज माना जाता है.

स्टैबिलिटी ट्रेनिंग

स्थिरता प्रशिक्षण में वे व्यायाम शामिल होते हैं जो हिलनेडुलने वाली सतहों पर किए जाते हैं. इन में स्टैबिलिटी बौल पर वर्कआउट करना या यूनिलेटरल ऐक्सरसाइज शामिल हैं, जैसे वजन को केवल एक तरफ  से उठाना. एकतरफा कसरत का लक्ष्य आप को दैनिक जीवन की गतिविधियों के लिए तैयार करना है, जिन में हमेशा बांहों और पैरों का उपयोग नहीं होता है, जिस से आप के संतुलन में सुधार होता है और पीठ की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं.

कभीकभी पेट की चरबी हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बढ़ जाती है. कई तरह के व्यायाम अंत:स्रावी ग्रंथियों को निशाना बनाते हैं और उन से निकलने वाले हार्मोंस को काबू में करते हैं. व्यायाम का अभ्यास करने में सांस पर ध्यान दिया जाता है. लगातार व्यायाम करें और अपनेआप को स्वस्थ रखें

:डा. दीपक वर्मा, लाइब्रेट प्लेटफौर्म, जनरल फिजीशियन

Tags:
COMMENT