एक्सरसाइज बौडी फिटनेस के लिए बेहद जरूरी है. इससे हम फिजिकली फिट तो रहते ही हैं साथ में मेंटल हेल्थ के लिए भी ये काफी अहम होता है. एक उम्र के पड़ाव के बाद लोगों में याद्दाश्त की शिकायत आने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ लोगों की मानसिक सेहत भी कमजोर होती है. ऐसे में एक्सरसाइज बेहद जरूरी हो जाता है. इससे दिमाग पर काफी अच्छा असर होता है. अगर आप अच्छी सेहत और तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही एक्सरसाइज शुरू कर दें.

इस खबर में हम आपको एक्सरसाइज से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

अच्छी होती है एकाग्रता

एक स्टडी की माने तो जो लोग दिन में कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करते हैं उनकी मानसिक सेहत अन्य लोगों के मुकाबले बेहतर होती है. दिमाग की एकाग्रता के लिए एक्सरसाइज जरूर करें.

आपको बनाए स्मार्ट

एक रिसर्च की माने तो एक्सरसाइज से ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रोफिक फैक्टर (BDNF) प्रोटीन दिमाग में निकलता है. प्रोटीन दिमाग की नई कोशिकाओं को बनाने में अहम योगदान देते हैं. इससे याद करने की क्षमता भी बढ़ती है.

मूड होता है अच्छा

किसी भी तरह के एक्सरसाइज के करने से मूड अच्छा रहता है. एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है. इससे आपको फील गुड होता है.

अच्छी रहती है याद्दाश्त

कई स्टडीज में ये बात साफी हुई है कि एक्सरसाइज से याद्दाश्त पर सकारात्मक असर होता है. याददाश्त को तेज करने में कार्डियो या एरोबिक एक्सरसाइज सबसे अहम हैं.

दूर होता है तनाव

रोज एक्सरसाइज करने से आप तनाव से दूर रहते हैं. जब भी आपको लगे कि आप तनाव में हैं, एक्सरसाइज करें. आपको राहत मिलेगी.

Tags:
COMMENT