कई बार चेहरे के रोम छिद्र दिखने में बड़े लगते हैं. ये बढ़े हुए रोमछिद्र चेहरे की खूबसूरती को छिन लेते हैं. आपको पता होगा कि उम्र के साथ ही साथ चेहरे के रोम छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि त्वचा की तन्यता कम होती जाती है. ये रोमछिद्र सामान्यत: नाक, माथे और ठोडी पर होते हैं. चेहरे के रोम छिद्र बहुत परेशान करते हैं. इससे चेहरा खराब तो दिखता ही है साथ ही साथ इससे त्वचा चमकहीन और कठोर भी दिखाई देने लगती है. रोमछिद्रों के आकार को स्थाई तौर पर कम करने का कोई समाधान नहीं है. हालांकि आप इनकी उपस्थिति कम कर सकते हैं. आइए जानें उपाय.

आइस क्यूब

यह उपचार बहुत आसान है, बर्फ के टुकड़े को सूती कपड़े में लपेटकर उसे चेहरे पर रगड़ें. बर्फ के टुकड़े रोम छिद्रों को कस देते हैं. त्वचा के पोषण के लिए प्रत्येक सुबह यह प्रक्रिया दोहरायें. यह सीबम (तेल ग्रंथि) के उत्पादन को भी सामान्य रखता है.

शहद

शहद आपके रोमछिद्रों को छोटा कर देता है और तेलीय त्वचा की समस्या भी दूर हो जाती है. दो से तीन चम्मच शहद, नींबू का रस और जड़ी बूटी मिलाकर मास्क बनाएं और चेहरे पर इसका उपयोग करें. कुछ मिनट मालिश करें, इसे पांच मिनट सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

टमाटर का रस

जब टमाटर के रस का उपयोग चेहरे के लिए किया जाता है तो इससे रोमछिद्र छोटे हो जाते हैं. टमाटर के रस को चेहरे पर लगायें और बीस मिनट बैठें, गुनगुने पानी से धो लें. सुन्दर त्वचा प्राप्त करने के लिए इसे सप्ताह में तीन बार करें.

खीरे का रस

त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए खीरा बेशक बहुत उपयोगी है. खीरे के रस में थोड़ा नमक मिलाकर चेहरे पर लगायें और कुछ देर बैठें. हफ्ते में 2 सो 3 बार ऐसा करें. काफी लाभ मिलेगा.

ओटमील

पांच बड़े चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच ओटमील को दूध पाउडर में मिलाएं और चेहरे पर लगायें और गोलाकार दिशा में मालिश करें. 10 मिनट बाद अच्छी तरह से धो लें. सप्ताह में कम से कम दो बार इसे चेहरे पर लगायें.

अन्य उपाय

  1. प्रतिदिन रात को सावधानीपूर्वक मेकअप साफ करें.
  2. अपने चेहरे को ऐसे साबुन से धोएं जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो. इससे रोम छिद्रों को बंद करने वाली धूल और तेल साफ हो जाते हैं और सतह अच्छी होती है.
  3. ऐसा माश्चराइजर लगायें जिसमें तेल न हो और जिससे कोई एलर्जी न हो.
  4. प्रतिदिन सनस्क्रीन क्रीम लगाएं.
Tags:
COMMENT