ब्रेक-अप के बाद लोग बहुत दुख और तनाव की स्थिति में चले जाते हैं. कुछ इस दुख और तनाव से नहीं निकल पाने की वजह से गलत आदतों का शिकार भी हो जाते हैं. तो कुछ तरह-तरह के क्लब या तरीके अपनाकर पुराने साथी की यादों और दुख से निकलने के लिए प्रयास करते रहते हैं. लेकिन इससे बाहर निकलने के लिए एक्स के साथ पुराने साथ से सारे संपर्क खत्म करना ही सबसे कारगर तरीका है.

  1. एक्स को नहीं देखने या नहीं मिलने से: साथी को बार-बार देखने या मिलने से हमें सारी बातें फिर से याद आने लगती हैं और हम दुखी हो जाते हैं. तो इस दुख से बचने का सबसे पहला तरीका है कि आप ऐसी जगह जाने से बचें जहां आपका पुराना साथी दिख या मिल सकता है.
  2. खामोशी ज्यादा असरदार होती है: अगर अपने साथी के छोड़ देने या धोखा देने पर आप उस पर गुस्सा या लड़ाई करते हैं. तो वह आपको गलत साबित करके अपने कदम को सही साबित कर सकता/सकती है. इसलिए चुपचाप रहकर उसे खुद अपनी गलती का एहसास होने दें.
  3. खाली समय का इस्तेमाल करें: साथी से अलग होने के बाद अक्सर उसको दिया जाने वाला समय खाली हो जाता है और इस वक्त में आपको सबसे ज्यादा याद आती है. इस समय को अपने आत्मविश्वास और विशेषताओं को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें. यह आपके भविष्य में सफलताओं की नयी तस्वीर और समाज में मान-सम्मान बनाने में मदद करेगा.
  4. वास्तविकता में जियें: रिलेशनशिप में रहते हुए हम सपनों की दुनिया में जीने लगते हैं. सारे संपर्क खत्म करने से आप वास्तविकता की बाकी जरुरी चीजों पर ध्यान दे पाएंगे. मतलब आपको भविष्य को मजबूत बनाने के लिए क्या करना चाहिए या समाज के लिए भी आप क्या योगदान दे सकते हैं.
  5. आपका साथी वापस आ सकता है: अपने साथी से मिलना या बात करना बंद करने से आप उसको अपनी कमी का एहसास दिला सकते हैं. हो सकता है ये कमी उसे ये जानने में मदद करे कि उसको आपसे ज्यादा कोई प्यार या देखभाल नहीं कर सकता. इससे उसके आपकी जिंदगी में वापस आने की कुछ संभावनाएं भी बन सकती है.
Tags:
COMMENT