आज के समय में बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल, असमय सफेद बाल, रूखे बाल, आदि कई ऐसी समस्‍याएं हैं, जिनसे हर कोई जूझ रहा है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर इन समस्‍याओं का कारण क्‍या है? ठीक से खाना ना खाना, बालों की ठीक से देखभाल ना करना, प्रदूषण या खराब लाइफस्‍टाइल आदि इस समस्‍या के पीछे के कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी यह समस्‍या है तो ब्‍यूटी पार्लर में पैसे खर्च करने के बजाए घर पर ही फ्रूट मास्‍क लगा कर ना सिर्फ इस समस्‍या से निजात पाएं बल्कि लंबे, घने और मजबूत बाल भी पाएं.

केला और दही

अपने बालों की लंबाई के हिसाब से केला मैश कीजिये, उसमें थोड़ी सी दही और नींबू का रस मिलाइये. इस पेस्‍ट को अपने सिर पर करीबन 20-30 मिनट तक के लिये लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लीजिये और माइल्‍ड शैंपू लगा लीजिये जिससे मुलायम बाल मिल जाएं.

पपीता और दूध

पपीता, दूध, दही और शहद मिला कर पेस्‍ट बनाइये और इस हेयर मास्‍क को 30 मिनट तक के लिये लगा लीजिये. इस मास्‍क से बालों की गंदगी साफ होगी और बाल चमकदार बनेगे.

स्‍ट्राबेरी और नींबू जूस

सिर की आम समस्‍याएं जैसे, रूसी, खुजली, बालों का झड़ना और चिपचिपाहट से राहत दिलाता है. थोड़ी सी स्‍ट्राबेरी लें और उसे पीस लें, उसमें शहद, दूध और नींबू का रस मिलाएं. मिक्‍स कर के बालों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद सिर को शैंपू से धो लें.

आड़ू और दही

अगर आपकी सिर की त्‍वचा रूखी है, तो उसे इस खास मास्‍क से सही किया जा सकता है. एक पेस्‍ट तैयार करें जिसमें आड़ू, दही और पपीता या संतरा आदि फल मिला लें. इस पेस्‍ट को 20 से 25 मिनट तक के लिये लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी और शैंपू से धो लें.

अमरूद और शहद

अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है जो कि नए बालों की ग्रोथ और लंबाई को बढाता है. एक पका हुआ अमरूद लें, उसमें शहद, नींबू की कुछ बूंदे मिलाए और सिर पर 15 मिनट तक के लिये लगा रहने दें. उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें.

Tags:
COMMENT