सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है. इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं बालों को फ्रिजी और ड्राई बना देती हैं. इससे बचने के लिए रोजाना बाल धोना बिल्कुल भी अच्छा विकल्प नहीं है और ऐसा ना करने से भी वो चिपचिपे और बेकार नजर आएंगे. मगर ऐसे कुछ हेयर मास्क हैं जिन्हें आप घर पर ही तैयार कर सकती हैं और अपने बालों की खूबसूरती को सर्दियों में भी बरकरार रख सकती हैं. आप इन हेयर मास्क को घर पर ही तैयार कर सकती हैं.

कोकोनट औयल और शहद का हेयर मास्क

नारियल का तेल स्कैल्प को भीतर तक पोषण देता है और हेयर फौलिकल्स को मजबूती प्रदान करता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ से निपटने के अलावा स्कैल्प से जुड़े इन्फेक्शन से भी लड़ता है. शहद में पाए जाने वाले एंटीऔक्सीडेंट्स गुण बालों और स्कैल्प को हाईड्रेटेड और नमीयुक्त रखते हैं.

किन चीजों की है जरूरत

½ कप नारियल का तेल

¼ कप शहद

कैसे तैयार करें

एक साफ कटोरा लें. उसमें नारियल का तेल और कच्चा शहद डालें. अगर नारियल का तेल जमा हुआ है तो उसे पिघला लें. दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाएं. आप अपने बालों की लंबाई के अनुसार इन दोनों सामग्री की मात्रा बढ़ा या घटा सकती हैं. एक ब्रश की मदद से इसे अपने बालों में लगाना शुरू करें. अपने पूरे बालों में ये मास्क अच्छे से लगाएं. अब बालों को समेट कर जुड़ा बना लें और उसे शावर कैप या फिर किसी मुलायम कपड़े से ढक लें. अब इस मास्क को रात भर लगा रहने दें. अगले दिन सल्फेट फ्री शैम्पू से सिर धो लें.

कोकोनट औयल और ग्रीक योगर्ट

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल सबसे बेस्ट है. साथ ही ये ग्रीक योगर्ट में मौजूद एन्जाइम्स के साथ मिलकर बालों को पोषण और नमी देता है. प्रोटीन और फैट्स से भरपूर ये मिश्रण बालों को डैमेज होने से बचाता है. ग्रीक योगर्ट के साथ मिलकर ये आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है.

किन चीजों की है जरूरत

½ कप ग्रीक योगर्ट

2 चम्मच कोकोनट औयल

कैसे तैयार करें

आपको बस इतना करना है कि ग्रीक योगर्ट और नारियल के तेल को एक बाउल में लेकर मिक्स कर लें. इसे तब तक मिलाते रहें जब तक ये एक सोफ्ट पेस्ट ना बन जाए. अब अपने बालों को थोड़े थोड़े भागों में बांट लें. इस हेयर मास्क को एक एक करके सारे सेक्शन में लगाएं. अब बालों को कवर कर लें और रात भर के लिए छोड़ दें. अब अगले दिन आप अपने बालों को अपने पसंदीदा शैम्पू का इस्तेमाल करके धो सकती हैं.

Tags:
COMMENT