आमतौर पर मुंह की सफाई का मतलब हम दांतों की सफाई समझते हैं. इस चक्कर में हम जीभ की सफाई का महत्व नजरअंदाज कर देते हैं. जीभ की सफाई कई कारणों से अहम होती है. सफाई के मामले में जीभ सबसे ज्यादा उपेक्षित अंग है. अक्सर लोग इसकी सफाई का ख्याल नहीं रखते. जिसके कारण आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है. जीभ की सफाई ना करने से आपकी सांस भी बदबूदार हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी जीभ की नियमित सफाई करें. इस खबर में हम आपको जीभ की सफाई के कुछ तरीके बताएंगे.

दही

easy tongue cleaning tips

दही प्रो-बायोटिक होता है. यह जीभ पर जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी को खत्म कर देता है.

ये भी पढ़ें : अब बाजार में पुरुषों के लिए भी मिलेंगी गर्भनिरोधक गोलियां

हल्दी

easy tongue cleaning tips

हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें, अब इस पेस्ट से जीभ पर रगड़ लें. कुछ देर में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें.

माउथवाश

easy tongue cleaning tips

खाना खाने के बाद खाने के कुछ अंश जीभ पर रह जाते हैं. इस लिए जरूरी है कि खाने के बाद माउथवाश किया जाए. इससे मुंह की गंदगी निकल जाएंगी. साथ ही आप फ्रेश महसूस करेंगी.

ये भी पढ़ें : कम हो रहे स्पर्म काउंट को ऐसे बढ़ाएं

नमक

जीभ की सफाई के लिए नमक काफी अच्छा तत्व माना जाता है. ये एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है. थोड़ा सा नमक जीभ पर छिड़क लें, फिर ब्रश के पिछले हिस्से से  हल्का दबाव डाल कर जीभ की सफाई करें. इसके बाद कुल्ला कर लें. आपको इसका असर जल्दी ही दिखेगा.

बेकिंग सोडा

easy tongue cleaning tips

बेकिंग सोडा भी एक प्रभावशाली स्क्रब होता है. इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं, अब इस पेस्ट को जीभ पर उंगली से लगाएं और थोड़ी देर रखने के बाद कुल्ला करें. इससे जीभ पर जमी सफेद परत व गंदगी आसानी से निकल जाएगी.

Tags:
COMMENT