ब्राउन स्पाट का चेहरे पर उभरना किसी भी महिला की खूबसूरती को प्रभावित कर सकता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय और स्किन केयर टिप्स, जिससे आप चेहरे के ब्राउन स्पाट और काले धब्बे से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पा सकती हैं.

1 नींबू का रस

चेहरे पर होने वाले ब्राउन स्पाट के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं. दरअसल नींबू का रस ब्राउन एज स्पाट, झाई और फ्रेकल से निजात दिलाने का बेहद असरकारी उपाय है. आप रूई से इसे ब्राउन स्पाट पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे डार्क स्पाट धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा. साथ ही ब्लैक स्किन का रंग भी प्राकृतिक रूप से हल्का होने लगेगा.

2 टमाटर का रस

नींबू के रस और टमाटर के रस का मिश्रण हर दिन लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बे, डार्क स्किन, फ्रेकल और डार्क पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है. चेहरे के ब्राउन स्पाट को हटाने में यह काफी प्रभावी तरीके से काम करता है.

3 प्‍याज का रस

एक चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर दाग-धब्बों पर 15 मिनट तक लगाएं. ब्राउन एज स्पाट से जल्दी निजात दिलाने में यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है.

4 दूध और क्रीम

चेहरे के ब्राउन स्पाट से छुटकारा पाने के लिए आप फटे हुए दूध, क्रीम और शहद का एक मास्क तैयार कर सकती हैं. इसे चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर में लगाएं. यह डार्क स्पाट और ब्राउन एज स्पाट से प्राकृतिक रूप से निजात दिलाने का एक प्रभावी जरिया है.

5 संतरे का रस

अजवायन के रस के साथ बराबर मात्रा में नींबू के रस, करंट (लाल व काले रंग की बैरी) के रस और संतरे के रस को मिला लें. अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर मौजूद ब्राउन स्पाट पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें. ब्राउन स्पाट, एज स्पाट और फ्रेकल से छुटाकारा पाने का यह एक अच्छा घरेलू नुस्खा है.

ये भी पढ़ें- मौनसून टिप्स: त्वचा और बालों की ऐसे करें देखभाल

6 पीला सरसों

डार्क स्पाट से छुटकारा पाने का एक और प्रभावी तरीका यह है कि चेहरे पर पीले सरसों का लेप लगाएं. इसके लिए पीले सरसों को पीस लें और उसे दूध में मिलाकर फेसियल मास्क बनाएं. अब इसे चेहरे के ब्राउन स्पाट पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक रहने दें.

7 चंदन की लकड़ी

चेहरे, गले और हाथों के ब्राउन स्पाट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू स्क्रब भी काफी फायदेमंद होता है. फेसियल स्क्रब बनाने के लिए लाल और सफेद सैंडलवुड (चंदन की लकड़ी) का एक कप पाउडर, आधा कप ओट्मील और थोड़े से दूध व गुलाब जल को आपस में मिला लें. सप्ताह में तीन बार उस जगह पर स्क्रब करें, जहां पर स्पाट है. धीरे-धीरे चेहरे, गले और हाथ का डार्क व ब्राउन स्पाट हल्का पड़ने लगेगा.

.8 आलू

कच्चे आलू का रस भी चेहरे के डार्क स्पाट को प्राकृतिक तौर पर खत्म करता है. आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15-20 के लिए छोड़ दें.

9 एलोवेरा

अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप एलोवेरा की भी मदद ले सकती हैं. ताजे एलोवेरा के रस को दिन में दो बार डार्क स्पाट पर लगाएं. यह सिलसिला तब तक जारी रखें जब तक आपको परिणाम दिखाई न देने लगे. ब्राउन स्पाट को हटाने में यह घरेलू नुस्खा काफी कारगर है.

एक चौथाई कप दही में एक-एक चम्मच नींबू का रस, एलोवेरा का रस और सिरका मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे चेहरे के ब्राउन स्पाट पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे चेहरे के ब्राउन स्पाट और त्वचा के सन स्पाट धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगेंगे.

10 विटामिन ई तेल

डार्क स्पाट से निजात पाने के लिए आप कुछ विटामिन ई तेल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं. डार्क स्पाट के रंग को हल्का करने के लिए विटामिन ई तेल से मसाज करें. यह नेचुरल ट्रीटमेंट चेहरे के कील-मुहांसे, एज स्पाट, लीवर स्पाट और ब्राउन स्पाट को हटाने में काफी उपयोगी है.

ये भी पढ़ें- ऐसे करें टमाटर फेशियल

Tags:
COMMENT