कई बार सुबह-सुबह जब हम बालों में शैंपू करते हैं तो हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम अपने बालों को खुला छोड़ कर सुखा सके. ऐसे में हममे से कई लोग ब्लो ड्राय का सहारा लेते हैं. हममें से कई लोगों को लगता है कि ऐसा करने से बाल जल्‍दी सूख जाएंगे और इससे उनका कीमती समय भी बच जाएगा. लेकिन क्या आप जानती हैं कि रोज-रोज ब्लो ड्राय करने से बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है? तो चलिये जानते हैं इसके बारें में…

बालों की जड़ो पर असर

ब्लो ड्राय से बालों पर अत्यधिक गर्मी और तेज हवा का प्रेशर डाला जाता हैं. इससे बालों की जडें खराब हो जाती हैं. इसलिये अच्छा होगा कि ब्लो ड्राय का प्रयोग बहुत ही सीमित समय के लिये करें और रोज रोज इसका प्रयोग करने से बचें.

बाल झड़ते हैं

नहाने के बाद ब्लो ड्राय करने से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बाल ऐसे हो जाते हैं मानों की इनमें जान ही ना हो. इस वजह से आपका भी चेहरा मुर्झाया सा लगने लगता है. तो आप ऐसा क्यों नहीं करती कि बालों को थोड़ी देर के लिये खुला झोड़ दें.

बाल अपनी बनावट और आकार खो देते हैं

यदि आप अपने बालों को ब्लो ड्राय करें तो आप पाएंगी कि आप के बाल कुछ समय की एक निश्चित अवधि के बाद डल हो चुके होंगे और अपनी प्राकृतिक चमक खो चुके होंगे. यह बालों की बाहरी परत भी खराब कर देती है. तो आप समझ सकती हैं कि कैसे अपने थोड़े से समय को बचाने के प्रयास में आप अपने बालों को नुकसान पहुंचाती हैं.

दो मुहें बाल

आप सोंच भी नहीं सकती कि ब्लो ड्राय करने से आपके बालों को कितना नुकसान पहुंच सकता है. थोंड़ा सा समय बचाने के चक्कर में आप अपने बालों का अच्छा टेक्सचर खराब कर देती हैं. बालों को ज्यादा गरम करने से वह जल जाते हैं और दोमुंहे हो जाते हैं

Tags:
COMMENT