दीवाली खुशियों का त्योहार है और इस दिन हर कोई अपने घर को खास ढंग से सजाने की कोशिश करता है. इस दिन को परिवार, दोस्त और जानपहचान के सभी लोग आनंद व उल्लास के साथ मनाना पसंद करते हैं. इस अवसर पर अगर आप को पार्टी करनी हो तो हाउस गार्डन, नजदीक के पार्क, क्लब हाउस और आप का घर सब से अधिक उपयुक्त होते हैं.

मुंबई की 7 वचन की फाउंडर मिन्नत लालपुरिया बताती हैं कि सब से अधिक जरूरी होता है बजट पर ध्यान देना. आप जितना खर्च करना चाहती हैं उस की एक लिस्ट बना लें. फिर उस के हिसाब से पार्टी थीम बनाएं, मसलन बौलीवुड रैट्रो थीम, गार्डन पार्टी थीम, एथनिक थीम, डांडिया थीम, कलर थीम आदि.

Diwali-theme

बौलीवुड रैट्रो थीम

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस में बौलीवुड के पसंदीदा चरित्र के अनुसार परिवारजन या दोस्त ड्रैस पहन कर पार्टी में शामिल हो सकते हैं. इसे आप बौलीवुड के 70, 80 या 90 के दशकों की फिल्मों को ले कर डैकोरेशन कर सकती हैं. वाल पेंटिंग्स और फोटो भी उसी समय की होनी चाहिए. इस में गाने भी बौैलीवुड रैट्रो के ही होने चाहिए. इस का आनंद सभी अपने हिसाब से ले सकते हैं.

गार्डन थीम पार्टी

गार्डन थीम पार्टी घर से बाहर करनी पड़ती है. इस में हाई टी के साथ डिनर का आयोजन करना पड़ता है. इस के लिए गार्डन के सभी पेड़पौधों को लाइट्स व दीयों से सजाएं. वहां जाने वाले रास्ते के दोनों किनारों को पाम या चाइनीज प्लांट्स से सजाएं और एक फ्रैश लुक को क्रिएट करें. गार्डन पार्टी को क्रिएट करते वक्त ग्रीनरी और स्वच्छ वातावरण का खयाल जरूर रखें.

Diwali-theme

एथनिक थीम

इस थीम में पार्टी में आने वाले सब के परिधान एथनिक रखें. यह सजावट घर के अंदर होती है, इसलिए घर की दीवार पर एथनिक पेंटिंग्स और फोटोज से सजावट करें. लाइटिंग के लिए दीये या हलकी रोशनी का सहारा लें. एक अच्छी रंगोली और फूलों की सजावट घर की खाली पड़ी जगहों पर करें. खाने में एथनिक फूड ही सर्व करें.

डांडिया थीम

डांडिया थीम की पार्टी को एक बड़े हौल या घर के बाहर आयोजित किया जा सकता है. इस में आकर्षक रंगोली के साथसाथ सब के परिधान और बजाई जाने वाली धुन डांडिया की होनी चाहिए. दीये और रोशनी के इस उत्सव में ये थीम सब के लिए मनोरंजक होती है. इस थीम पार्टी में आने वाली सभी महिलाओं का स्वागत कलरफुल डांडिया, रंगबिरंगी चुनरी और लाल चूडि़यों से करें, जबकि पुरुषों का स्वागत कलरफुल डांडिया और पगड़ी से करें. इस थीम को ओरिजिनल बनाने के लिए ट्रैडिशनल फूड को ट्रैडिशनल पत्तल पर ही सर्व करें.

Diwali-theme

कलर थीम

इस थीम में कोई खास कलर या फंकी कलर ड्रैस रखें और पार्टी में आने वाले सभी का स्वागत उस रंग के फूलों से करें. इस के अलावा, उस रंग से मैच करते हुए फूलों और रंगोली से सजावट करें. याद रखें कि दीये, कैंडिल और बल्ब की रोशनी भी रंग के साथ मैच करती हुई ही रखें.

रंगोली खास होती है, जिसे आप अलगअलग रंगों के फूल और दीये से अच्छी तरह फर्श के हर कोने पर बना सकती हैं. इस में अधिकतर मोर या ज्यामितीय डिजाइन अच्छी होती है. दीवाली के डैकोरेशन में रात को कलरफुल लैंटर्न्स और लाइट्स, डिनर टेबल के आसपास करीब से लगे हुए दीये, रंगोली के आसपास वाले रेलिंग्स और कैंडल्स सब मिल कर इस त्योहार को आकर्षक बनाते हैं. दीवाली पार्टी की प्लानिंग 15 दिनों पहले कर लेनी चाहिए ताकि आप मनमुताबिक थीम के लिए जरूरी सामान जुटा सकें.

Tags:
COMMENT