गरमी आते ही ठंडे खाद्य पदार्थों की खपत अधिक हो जाती है. लोग ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन अधिक कर देते हैं जो पेट को ठंडक देते हैं, ऐसे ही फलों में से एक है खीरा. खीरा ना सिर्फ पेट के लिए अच्छा होता है बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पर ऐसा नहीं है कि खीरा खाने के केवल फायदे ही हैं, इसके बहुत से नुकसान भी हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

तो आइए शुरू करें.

जिन लोगों को साइनसाइटिस की बीमारी होती है उन्हें खीरे से परहेज की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती है.  ऐसे में अगर साइनसाइटिस से पीड़ित लोग इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या बढ़ सकती है.

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आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को खीरा खाने की सलाह दी जाती है पर जरूरत से अधिक खीरा खाने से उन्हें बार बार टौयलेट जाना पड़ता है. किसी गर्भवती महिला के लिए बार बार टौयलेट जाना काफी असुविधा भरा काम होता है.

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अगर आप खीरे का ज़्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन ज्यादा खाने से आपको डकारें आ सकती हैं.

posted by Shubham

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