क्या आप जानते हैं सर्दियों में सब से अच्छा स्नैक्स मखाने हैं. जी हां सर्दी में शरीर को बीमारियों से बचाए रखने में मखाने बहुत फायदेमंद है. वैसे तो सारे सूखे मेवे गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन मखाने पौष्टिक तत्त्वों में बादाम और अखरोट से भी उत्तम है. इस में प्रौटीन, एंटीऔक्सीडैंट, विटामिन, फाइबर कैल्शियम, मिनरल्स, न्यूट्रिशियंस और फास्फोरस जैसे तत्त्व पाए जाते हैं. यह तत्त्व शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी है.

मखाने कमल के बीजों की लाही है. इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते हैं क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशक के उपयोग के उगाया जाता है. इस में बहुत सारे औषधीए गुण हैं.

मखाने के फायदे

  • मखाने में ग्लाइसैमिक इंडैक्स की मात्रा कम होती है इसलिए यह मधुमेह के रोगी के लिए एक उत्तम नाश्ता है. यह उन के लिए पौष्टिक तो है ही, साथ में यह उन के रक्त शर्करा स्तर को भी नियंत्रण में रखते हैं.
  • मखाने में कम सोडियम होता है लेकिन पोटोशियम और मैग्नीशियम इस में अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए जो उच्च रक्तचाप, तनाव से पीडि़त है उन के लिए मखाने का सेवन करना काफी लाभदायक होता है.
  • मखाने में कैलोरी, वसा और सोडियम कम होते हैं इसलिए इसे किसी भी वक्त खाया जा सकता है. यही नहीं, इसे खाने से पेट भी जल्दी भरता है जिस से भूख कम लगती है.
  • इस में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांत के लिए फायदेमंद है.
  • मखाने में एस्ट्रिजेट होता है जो किडनी की बीमारी से बचाता है.
  • जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन के लिए मखाने किसी वरदान से कम नहीं है. इन में वसा नहीं होता, साथ ही इसे खाने से पेट भी भर जाता है तो भूख भी कम लगती है.

मखाने में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटी औक्सीडैंट होता है. यह मुक्त कणों से लड़ता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. यह आप के स्वास्थ्य में सुधार करता है. मखाने त्वचा को पोषित कर झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं. मखाने खाने से उम्र बढ़ने के संकेत जैसे झुर्रियां और बालों का सफेद होना जैसे लक्षण कम होते हैं तो अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आज से ही मखाने खाना शुरू कर दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...