आज के वक्त में लोगों को गैस की परेशानी बहुत आम हो गई है. जिस तरह से लोगों के खानपान में बदलाव हुए हैं, ये समस्याएं बढ़ी हैं. जिसके बाद आपको किसी डाक्टर के पास जाना पड़ता है और बदले में आपके हाथ आती हैं ढ़ेरों दवाइया. इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान से इस चीजों को  हटाइए और गैस की समस्या को दूर भगाइए.

गैस के मरीज अगर इन चीजों को अपने खाने में शामिल ना करें तो उनकी ये समस्या दूर हो सकती है.

  • पत्‍ता गोभी

vegetables to avoid in acidity

गैस के मरीज सबसे पहले पत्ता गोभी से दूरी बना लें. इसके पचने में काफी समय लगता है. रात में इसे खाने से अपच और गैस की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें- रात में जल्दी खाना खाने के ये हैं 6 फायदे

  • आलू

vegetables to avoid in acidity

आलू भी गैस के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक होता है. आपको बता दें कि आलू में स्टार्च की मात्रा अत्यधिक होती है, जिसे दाल के साथ खाना काफी नुकसानदायक होता है. इससे गैस की परेशानी और बढती है.

  • खीरा

vegetables to avoid in acidity

खीरा को दिन में खाना लाभकारी होता है. पर गैस के मरीजों के लिए ये बेहद नुकसानदायक होता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसमें फाइबर भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. रात में इसे खाने से पाचन में काफी दिक्कतें आती हैं, और गैस बनने लगती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी अपने बच्चों को जबरदस्ती खाना खिलाते हैं?

  • दूध के उत्पाद

vegetables to avoid in acidity

दूध के उत्पाद जैसे दूध में शुगर लैक्‍टोज होता है, जो बहुत से लोंगो को नहीं हजम हो पाता. इससे गैस और पेट में मरोड होने लगती है. कई लोंगो को तो दूध पी कर डायरिया भी हेा जाता है. रात में गर्म दूध पीने से गैस  की समस्या बढ़ जाती है.

Tags:
COMMENT