रवि जबसे रांची से मुम्बई काम के लिए आया है, उसका पाचनतन्त्र बिल्कुल बिगड़ गया है. इसकी वजह है जल्दीबाजी, तनाव, भागमभाग और किसी भी चीज के लिए वक्त न होना. इन सारी बातों ने एकजुट होकर उसकी सेहत खराब कर दी है. साल भर के अन्दर उसका दस किलो वजन घट गया है. फिर उस पर कभी एसिडिटी और जलन तो कभी लूज मोशन लग जाते हैं. कभी-कभी तो रात भर वह गैस के मारे बेचैन रहता है. दरअसल वक्त की कमी के कारण रवि दौड़ते-भागते नाश्ता करता है, उसके बाद तुरंत नहा लेता है. रात में भी खाना खाते-खाते उसको ग्यारह बज जाते हैं और खाने के तुरंत बाद वह सोने के लिए बिस्तर पर गिर जाता है. जबकि रांची में जब वह अपने घर पर था तब उसके पास नाश्ते, खाने और नहाने के बीच काफी वक्त होता था. वहां उसकी सेहत बिल्कुल दुरुस्त थी.

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते हमारे खाने, नहाने, सोने आदि का कोई तय समय नहीं होता है. जब भी समय मिला तब कर लिया. बस इन्हीं बातों का हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. डौक्टर कहते हैं कि अगर अच्छी सेहत पानी है तो खानपान से लेकर तमाम दिनचर्या को समय से किया जाना बहुत जरूरी है. कुछ काम ऐसे हैं जो खाने या नहाने के तुरंत बाद तो कतई नहीं करने चाहिए. आइये जानते हैं वह बातें जिनसे बचना ही हमारी सेहत के लिए अच्छा है –

  1. खाने के तुरंत बाद न सोएं

महानगरों में हमारा बहुत सारा वक्त दफ्तर से घर आने-जाने में बर्बाद हो जाता है. कुछ लोग तो डेढ़ दो घंटे बस या मेट्रो का सफर तय करके घर पहुंचते हैं. नतीजा उनके पास शाम को अपने लिए वक्त ही नहीं रहता. बस फटाफट खाना बनाया, खाया और बिस्तर पर पहुंच गये सोने के लिए. दिन भर की थकान और खाना खाने के बाद आलस्य भी घेर लेता है. मगर क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. ऐसा करने से जहां आपका मोटापा बढ़ता है, वहीं पाचन सम्बन्धी कई विकार पैदा हो जाते हैं. जैन सम्प्रदाय के लोग तो रात का खाना सूर्य डूबने से पहले ही खा लेते हैं, ताकि खाने और सोने के बीच पर्याप्त समय हो. मगर महानगरों में नौकरीपेशा लोगों के लिए ऐसा करना सम्भव नहीं है. ऐसे में इतनी कोशिश तो जरूर करनी चाहिए कि आपके रात के खाने और सोने के बीच कम से कम डेढ़ से दो घंटे का गैप रहे. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. खाना भली प्रकार पचता है और गैस या एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है. बेहतर होगा कि खाना खाने के आधे घंटे बाद आप थोड़ा खुली हवा में निकल जाएं और आधे घंटे हल्के-हल्के चहलकदमी करें. इससे आपका तन-मन फ्रेश होगा और तनाव से भी मुक्ति मिलेगी.

2. खाने के बाद फल न खायें

कहा जाता है कि खाने के बाद फल या मीठा जरूर खाना चाहिए लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना सेहत की दृष्टि से कतई ठीक नहीं होता है. खाना और फल दोनों दोनों का एकसाथ सेवन करने से हमें पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हमें खाने के बाद फल नहीं खाना चाहिए. रात के खाने के बाद तो फल  बिल्कुल नहीं खाने चाहिएं. फल खाने का सही समय नाश्ते और लंच के बीच का है. यह वक्त फल खाने के लिए बेहतर माना गया है.

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3. खाने के बाद न नहाएं

स्वस्थ्य शरीर के लिए सही समय पर नहाना और खाना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग खाना खाने के बाद ही नहाना पसंद करते हैं लेकिन इससे उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि खाना खाने के बाद नहाने से जो खून हमारे अमाशय की ओर खाने को पचाने में सहायता पहुंचाने के लिए जाता है, वह नहाने के कारण शरीर में पैदा होने वाली ठंड से लड़ने के लिए वापस दूसरे अंगों की ओर पलटने लगता है, इससे हमारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है और कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. सुबह उठ कर नहाने और उसके आधे घंटे बाद ही भोजन करने को सही माना जाता है. ठंडे पानी से नहाने के कारण हमारे अंग ठंडे होते हैं, इनको गर्माहट देने के लिए रक्त का संचार हाथों-पैरों और दिमाग की ओर होता है. आधे घंटे में यह अपना काम कर लेता है. इसके बाद जब हम भोजन करते हैं तो भोजन को पचाने के लिए अब रक्त का संचार अमाशय की ओर ज्यादा होता है. इसलिए भोजन हमेशा नहाने के आधे घंटे बाद ही ग्रहण करना चाहिए.

4. खाने के बाद चाय-कौफी न पियें

कुछ लोग चाय के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं. उन्हें इस चीज की लत सी लग जाती है. इसी कारण वह खाना खाने के बाद तुरंत बाद चाय पी लेते है, लेकिन आप जानते हैं कि इससे आपको पाचन संबंधी कई समस्या हो सकती हैं. खाने के बाद चाय-कौफी पीने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है, जो बाद में अल्सर जैसे रोग को जन्म देती है.

5. खाने के बाद न करें धूम्रपान

हमारे आस-पास कई ऐसे लोग होते हैं कि जो खाना खाने के बाद तुरंत स्मोकिंग करते हैं. ऐसा करना भी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. खाना खाने के बाद शरीर का अधिकतर रक्त खाना पचाने के लिए फेफड़ों से आवश्यक ऑक्सीजन लेकर अमाशय की ओर जाता है. ऐसे में स्मोकिंग करने से शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड और अन्य हानिकारक तत्वों की मात्रा बढ़ती है जो शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचाती है.

6. खाने के बाद थोड़ा टहलें

खाना खाने के बाद थोड़ा चलने से हमारा खाना ठीक ढंग से पच जाता है. मगर खाने के तुरन्त बाद नहीं, बल्कि आधा घंटा गुजर जाने के बाद ही आप टहलने के लिए जाएं. खाने के तुरंत बाद टहलने से हमारे पूरे शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है और इससे हमारी पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है. खाने के बाद कभी भी जौगिंग या दौड़ नहीं लगानी चाहिए. हल्के कदमों से धीरे-धीरे टहलना ही अच्छा होता है.

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