गुड़  का नाम सुनते ही मुंह में पानी और मन में मिठास आ जाती है, मन-मस्तिष्क को भाने वाला गुड सेहत के लिए फायदेमंद है. आयुर्वेद में गुड़ को अत्यन्त गुणवान, आयु को बढ़ाने वाला और शरीर को निरोग तथा यौवन को स्थिर रखने वाला कहा गया है. आयुर्वेद के अनुसार गुड़ क्षारीय, भारी, सि्ग्ध होता है. ठंड के दिनों में शक्तिवर्ध्दक है, और मूत्र की रुकावटों को दूर करता है. गुड़ जितना पुराना हो उतना अधिक गुणों से युक्त होता है.गुड़ में पाया जाने वाला क्षारीय गुण रक्त की अम्लता को दूर करता है। मेहनतकश एवं खिलाड़ियों के लिये तो यह किसी वरदान से कम नहीं है.

" गुड़ का उपयोग मूलतः दक्षिण एशिया में किया जाता है. भारत के ग्रामीण इलाकों मे गुड़ का उपयोग चीनी के स्थान पर किया जाता है. गुड़ लोहतत्व का एक प्रमुख स्रोत है और रक्ताल्पता (एनीमिया) के शिकार व्यक्ति को चीनी के स्थान पर इसके सेवन की सलाह दी जाती है.गुड़ के एक अन्य हिन्दी शब्द जागरी का प्रयोग अंग्रेजी में किया जाता है. "

ये भी पढ़ें-सिर्फ मोबाइल ही नहीं दूसरी डिवाइस भी हैं सेहत के लिए खतरनाक

शक्कर के अधिक सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं, जबकि गुड़ के प्रयोग से कुछ नहीं होता.गुड़ में कई पौष्टिक तत्व विद्यमान रहते हैं.रासायनिक विश्लेषणों से यह बात सामने आयी है कि अनेक खाद्योपयोगी घटक तथा लोहा, कैल्शियम, गंधक, पोटेशियम एवं विटामिन आदि गुड़ में भरपूर मात्रा में उपलब्ध है. गुड़ में पैनथीनिक एसिड, नायसिन, थियासिन, रीबोप्लेविन, पायरिडोक्सिन, बायोटिन, फालिक एसिड तथा आइनोसिटल इतनी मात्रा में पाए जाते हैं कि यह एक प्रमुख सामग्री के रूप में गिना जाता है.गुड़ के प्रत्येक 100 ग्राम भाग में प्रोटीन 0.4 ग्राम, वसा 0.1 ग्राम, खनिज 0.6 ग्राम, कैल्शियम 80 मि.ग्रा, फास्फोरस 40 मि.ग्रा, लोहा 11.4 मि.ग्रा आदि पोषक तत्व होते हैं. हमारे भोजन में मक्का, ज्वार, बाजरे की रोटी के साथ गुड़ खाया जाता है.आजकल तो शादियों में बड़े-बड़े भोज आयोजित किये जाते हैं तथा वहां पर भी मक्का, बाजरे की रोटी के साथ गुड़ का स्टाल लगाया जाता है.हृदय विशेषज्ञ नीरज सिन्हा का मानना है कि गुड़ की पपड़ी या गुड़ की चीज खाने से हृदय मजबूत होता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT