टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और बैडमिंटन की टॉप खिलाड़ियों  में शुमार सायना नेहवाल एशिया के 30 साल से कम होनहार युवा नेताओं और उद्यमियों की फोर्ब्स की पहली लिस्ट में शामिल 50 से अधिक भारतीयों में टॉप पर रहे.

फोर्ब्स की 30 अंडर-30 एशिया लिस्ट में भारत, इंडोनेशिया, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, जापान, पाकिस्तान, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के उन 300 युवा उद्यमियों और नेतृत्वकर्ताओं को शामिल किया गया है जो महत्वपूर्ण तरीके से अपने क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं.

विराट के बारे में
इस लिस्ट में 56 भारतीयों को शामिल किया गया है जिनमें कोहली, सानिया, सायना और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर टॉप पर हैं. 2015 में एक करोड़ 13 लाख डॉलर की सर्वाधिक कमाई करने वाले भारतीय सिलेब्रिटी कोहली के बारे में फोर्ब्स ने कहा, 'भारत की क्रिकेट संस्कृति के टॉप पर बल्लेबाजी के शहजादे कोहली हैं, जिन्होंने अपने शानदार खेल से भारत को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में एकतरफा जीत दिलाई थी.'

सानिया के बारे में
फोर्ब्स ने कहा कि 29 वर्षीय सानिया ने जब 2003 में 16 वर्ष की आयु में पेशेवर रूप से टेनिस खेलना शुरू किया था, वह तभी से सबसे सफल महिला भारतीय टेनिस खिलाड़ी रही हैं और देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाडि़यों में शामिल रही हैं. वह इस समय अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ दुनिया की टॉप महिला युगल टेनिस खिलाड़ी हैं.

सायना के बारे
फोर्ब्स ने 25 वर्षीय सायना को आदर्श और भारतीय बैडमिंटन मल्लिका करार देते हुए कहा है कि वर्ल्ड नंबर वन महिला सिंगल खिलाड़ी दुनिया के उन 24 टॉप खिलाड़ियों में शामिल हैं जो इस अगस्त रियो खेलों के दौरान अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एथलेटिक्स आयोग के चुनाव में खड़े हैं.

फोर्ब्स 30 अंडर-30 एशिया की लिस्ट में कुल 10 श्रेणियां हैं. इस सूची में उपभोक्ता तकनीक, उद्यम प्रौद्योगिकी, कला, स्वास्थ्य देखभाल एवं विज्ञान, मीडिया, सामाजिक उद्यमिता, वित्त, उद्योग और खुदरा समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रेरणादायी युवा नेताओं को शामिल किया गया है.

 

 

 

 

Tags:
COMMENT