हैदराबाद की डा प्रियंका रेड्डी के साथ  घटित नृशंस हत्याकांड के बरअक्स  अगर देखे तो सेलयूलाइड  पर भी निरंतर इस "सच" को दिखाकर समाज में जागृति लाने का प्रयास किया गया है. इस क्रम में सबसे महत्वपूर्ण फिल्में हैं मदर इंडिया एवं रोटी कपड़ा और मकान अगर आपने इन दो क्लासिक फिल्मों को देखा होगा, तो आप समझ सकते हैं कि महिला के साथ किस दरिंदगी के साथ, कथित पुरुष अपने नंगे पन के साथ सामने आते हैं. और शायद यही क्रम डा प्रियंका रेड्डी के साथ भी घटित हुआ है, जिसमें उसकी जान चली गई.

मदर इंडिया की  नरगिस

सेल्यूलाइट पर महबूब खान की बहुचर्चित फिल्म मदर इंडिया में भी एक बलात्कार का दृश्य बड़े ही जीवंत और तल्ख रूप में दिखाया गया है. फिल्म में अभिनेत्री नरगिस एवं सहित अभिनेता कन्हैयालाल के ऊपर फिल्माया गया यह दृश्यांकन , कुछ ऐसा है कि जिसे भुलाया नहीं जा सकता. महबूब खान ने अपनी प्रतिभा का अद्भुत परिचय देते हुए फिल्म मदर इंडिया में नरगिस और कन्हैयालाल के माध्यम से ऐसा सच चित्रित कर दिया है, जो लंबे समय तक अविस्मरणीय रहेगा और देखने वालों के रोंगटे खड़े होते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- गायत्री की खूनी जिद : कैसे बलि का बकरा बन गया संजीव

मनोज कुमार की रोटी कपड़ा और मकान

अभिनेता निर्देशक भारत कुमार के नाम से प्रसिद्ध मनोज कुमार की फिल्म रोटी कपड़ा और मकान मे भी बलात्कार का एक दृश्य ऐसा बना है, जो जीवंत और मन को स्पर्श करने वाला है. अपने समय की महत्वपूर्ण अभिनेत्री मौसमी चटर्जी पर यह दृश्य फिल्माया गया. फिल्म में वह एक दिव्यांग की भूमिका में है. उनके साथ 3 लोग बलात्कार करते हैं, यह दृश्य देखकर भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. आंखों में आंसू आ जाते हैं. इस दृश्यांकन  के माध्यम से मनोज कुमार ने बताया है कि समाज में किस तरह महिलाओं के साथ पुरुष अत्याचार के आयाम स्थापित करता है और समाज में स्वयं को कलंकित करता है.  सच तो यह है कि फिल्मों एवं साहित्य में नारी के साथ हो रहे अत्याचार, बलात्कार को बड़े ही जीवंत रूप से निरंतर दिखाकर उसके शमन का प्रयास किया गया है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT