26सितंबर, 2021 की सुबह करीब 8 बजे की बात है. राजस्थान पुलिस का हैडकांस्टेबल यदुवीर
सिंह बेसब्री से बारबार अपने मोबाइल को देख रहा था. उसे अपने दोस्त कांस्टेबल देवेंद्र सिंह के फोन या वाट्सऐप मैसेज का इंतजार था.वह उस समय सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी में था. यदुवीर की पत्नी सीमा और देवेंद्र की पत्नी लक्ष्मी रीट (राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फौर टीचर) की परीक्षा दे रही थीं. इन दोनों का परीक्षा केंद्र गंगापुर सिटी में था. यदुवीर की देवेंद्र से पेपर के संबंध में पहले ही बात हो गई थी.

देवेंद्र ने पेपर के लिए पहले ही नकल माफियाओं से बात कर ली थी. इसलिए दोनों निश्चिंत थे. पेपर सुबह 10 बजे शुरू होना था. इसलिए यदुवीर के लिए एकएक मिनट काटना मुश्किल हो रहा था. दरअसल, उस दिन राजस्थान में रीट की परीक्षा थी. रीट यानी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा. यह परीक्षा 2 अलगअलग स्तरों लेवल-1 और लेवल-2 प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक की भरती के लिए जाती है. रीट को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद के लिए योग्य हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- सत्यकथा: मंगेतर का खूनी सरप्राइज

राजस्थान में यह परीक्षा 4 साल बाद हो रही थी. इस बार लेवल-1 और लेवल-2 की 2 परीक्षाओं में 26 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले थे. देश भर में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में इस से पहले इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी कभी भी नहीं बैठे थे. इसलिए यह परीक्षा देश की सब से बड़ी परीक्षा बन गई थी.

अभ्यर्थियों की तादाद ज्यादा होने से मारामारी भी बहुत ज्यादा थी. राज्य सरकार ने इतनी बड़ी परीक्षा के आयोजन की सारी जरूरी तैयारियां कर ली थीं. परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए मुफ्त सफर की सुविधा भी दी गई थी. रोडवेज बसें कम पड़ने पर सरकार ने निजी बसों को अधिग्रहण कर लिया था.
निजी बसों में परीक्षार्थी के साथ उस के परिवार के एक व्यक्ति को भी मुफ्त आनेजाने की सुविधा दी गई थी. परीक्षार्थियों के रहने और खानेपीने के लिए तमाम तरह के इंतजाम भी प्रशासन द्वारा किए गए थे.
अव्यवस्थाएं रोकने के लिए सभी जिलों में कलेक्टरों ने व्यापारियों से बात कर उन्हें बाजार बंद रखने के लिए रजामंद कर लिया था. यानी एक तरह से रीट परीक्षा का कर्फ्यू लग गया था.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT