आज नौकरी के अवसरों की कमी है और निजी क्षेत्रों में नौकरी को लेकर हमेशा एक अनिश्चितता बनी रहती है. इसलिए पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप का चलन तेजी से बढ़ा है. स्वरोजगार के लिए नएनए आइडियाज उभर कर आएं हैं. एक तो इन में पूंजी कम लगती है और दूसरा कम जोखिम में सफल होने की संभावना अधिक होती है.महिलाएं भी बिज़नेस में बढ़चढ़ कर अपना हाथ आजमा रही है.

महिलाओं की योग्यता और बिज़नेस स्किल्स का लोहा पूरी दुनिया मानती है. अब महिलाएं केवल डिजाइनिंग, फैशन और हैंडीक्रौफ्ट इंड्स्ट्री में ही नहीं हैं बल्कि उन क्षेत्रों में भी कदम रख रही हैं जहां पहले काम करने में वे झिझकती थीं. मिनिस्ट्री औफ स्टेटिक्स एंड प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन के अनुसार आज हमारे देश में कुल व्यवसाइयों में से 14 प्रतिशत महिलाएं हैं. शहरी ही नहीं गांव की महिलाएं भी अपने हैंडी ग्राफ्ट्स और एथनिक जूलरी के व्यवसाय बखूबी चला रही हैं. महिलाएं और भी कई तरह के बिज़नेस में हाथ आजमा सकती हैं.

रूचि का खयाल रखें

अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करने का सोच रही हैं तो सब से पहले आप को अपनी रूचि का ख़याल रखना चाहिए वही काम करें जो करने में आप को मजा आता है. अब यह तय कीजिये कि उस काम की शुरूआत किस स्तर पर करना चाहती हैं. आप इस व्यवसाय को फुलटाइम रखना चाहती हैं या पार्ट टाइम. इस स्टार्टअप को शुरू करने में कितनी पूंजी की जरूरत पड़ेगी.

फंड का इंतजाम

सामान्यता छोटेमोटे स्टार्टअप की शुरुआत के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है.  आप इसे अपनी निजी बचत या परिवार के सहयोग से शुरू कर सकती हैं. बैंक और दूसरी वित्तीय संस्थाएं भी महिलाओं को लोन दे रही हैं. माइक्रो फायनेंस सेक्टर स्टार्टअप के लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है. नैसकॉम के अनुसार 2018 में स्टार्टअप की फंडिंग में 108 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.,

इस बारे में स्टार्टअप कंसलटेंट यागवेन्द्र सिंह कुम्पावत कहते हैं की महिलाओं के लिए ऐसे कई स्टार्टअप बिजनेस आइडियाज़ हैं जिन्हे वे अपनी सुविधा और रूचि अनुसार अपना सकती हैं;

  1. ब्लौगिंग

ब्लॉगिंग का काम आप बहुत ही कम निवेश पर शुरू कर सकती हैं. इसे 10 हजार से भी कम की पूंजी पर शुरू किया जा सकता है. अगर आप की लेखन क्षमता अच्छी है तो आप ब्लौगिंग के द्वारा अच्छी कमाई कर सकती हैं. ब्लौगर के तौर पर काम करने के लिए आप को एक डोमेन नेम और होस्टिंग स्पेस लेना होता है. इंडीब्लौगर 2007 में स्टार्टअप के रूप में प्रारंभ हुआ था और आज ब्लौगिंग की दुनियां में यह एक बड़ा नाम है.

  1. इवेंट और्गेनाइजर

अगर आप के भीतर नेटवर्किंग बिल्ड करने और टीम को मैनेज करने की क्षमता है तो यह बिजनेस भी काफी मुनाफा देने वाला है. आज इवेंट और्गेनाइज़र्स के लिए मार्केट में अच्छा स्पेस है. इवेंट और्गेनाइज़र को इवेंट मैनेजर भी कहा जाता है. एक इवेंट मैनेज़र का काम किसी भी कार्यक्रम या समारोह को सफलतापूर्वक आयोजित करना है. इस में समारोह स्थान का चयन, विभिन्न कार्यक्रमों का शेड्यूल तैयार करना, औडियो-विडियो की व्यवस्था देखना, खानेपीने का प्रबंध और अगर कार्यक्रम बड़े स्तर पर है तो स्पांसर्स ढूंढना सम्मिलित हैं. इस काम में सफलता प्राप्त करने के लिए आप को थोड़ा धैर्य रखना पड़ता है क्यों कि मार्केट में अपना स्थान बनाने में समय लग सकता है.

  1. कंसल्टेंसी सर्विसेस

शिक्षा के प्रसार और आर्थिक प्रगति के कारण पिछले कुछ वर्षों में कंसल्टेंसी सर्विसेस के क्षेत्र में अवसर काफी बढ़े हैं. आप इसे निजी स्तर पर भी चला सकते हैं या विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को अपने साथ ले कर थोड़े बड़े स्तर पर भी कर काम सकते हैं. इस में निवेश और जोखिम दोनों कम होते हैं.

  1. ब्रेकफास्ट प्वाइंट

हमारे देश में खानेपीने का बड़ा क्रेज है. आप अक्सर देखेंगे कि खानेपीने की छोटीछोटी दुकानों पर भी भीड़ लगी रहती है. वैसे भी भोजन मनुष्य की अधारभूत आवश्यकता है. हर इंसान कम कीमत में लाजवाब और तरहतरह की चीज़ें खाने की इच्छा रखता है. इसीलिए खानपान से जुड़े व्यवसाय मार्किट का बहुत बड़ा हिस्सा शेयर करते हैं. आप एक दुकान किराए पर ले कर उस में सेकंडहैंड टेबलकुर्सी लगा कर भी अपना काम शुरू कर सकती हैं. बर्तन और किराने का सामान भी कम कीमत पर आसानी से मिल जाता है.

  1. यूट्यूब चैनल

यूट्यूब रचनात्मक और प्रतिभाशाली लोगों को एक अच्छा प्लेटफार्म देता है. इस में निवेश बहुत कम है लेकिन रिटर्न काफी अच्छे मिलते हैं. यूट्यूब इनडिपेंडेंट चैनल (निजी चैनल) खोलने की सुविधा भी देता है और इस पर विडियो अपलोड करने का कोई शुल्क भी नहीं वसूला जाता है. बल्कि यह कुछ युट्युबर्स को जिन के चैनल काफी लोकप्रिय हैं भुगतान भी करता है.

  1. बुटिक

आज सेल्फमेड डिजाइन का बड़ा चलन है. आप एक छोटी सी दुकान किराए पर ले कर या अपने घर से ही यह काम शुरू कर सकती हैं. आप इसे एक सिलाई मशीन के साथ अकेले शुरू कर सकती हैं. आप का बजट अधिक हो तो एकदो कारीगर भी रख सकती हैं. आप अपना एक ब्रांड भी शुरू कर सकती हैं. ऑनलाइन बिक्री के लिए आजकल बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं. एक बार आप का ब्रांड मार्केट में स्थापित हो जाए तो आप के लिए संभावनाएं बहुत होती हैं.

  1. स्क्रिप्ट राइटिंग

आजकल कई सारे चैनल्स आने से स्क्रिप्ट राइटिंग (पटकथा लेखन) का काम बहुत फलफूल रहा है. इस काम को शुरू करने के लिए कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है. मुबंई में स्वतंत्र पटकथा लेखकों के लिए बहुत काम है. उन्हें विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम मिल जाता है जिसे वे कहीं से भी और कभी भी कर सकते हैं. अगर आप एक कुशल पटकथा लेखक हैं तो आप के लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है.

  1. वेबसाइट डिवेलपर

आज हम डिजिटल वर्ल्ड में रह रहे हैं, ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसकी अपनी निजी वेबसाइट हो जिस पर वह अपने काम को प्रदर्शित कर सके. वेबसाइट के द्वारा न केवल आप अपने काम को डिसप्ले कर सकती हैं बल्कि यूजर्स तक अपने काम को आसानी से पहुंचा भी सकती हैं. आप किसी संस्था से जुड़ कर भी वेबसाइट डिवेलपर का काम कर सकती हैं. अगर आप निजी तौर पर करना चाहती हैं तो आप को वेबसाइट डिवेलपर का कोर्स करना पड़ेगा. इस में आप को वेबसाइट डिवेलप करने की बारीकियां सिखाई जाती हैं.

  1. फिटनेस ट्रेनर

यदि आप को स्वस्थ रहने की आदत है और इसलिए आप हर दिन योग एवं व्यायाम करती हैं तो आप इस कला को दूसरों को भी सिखा सकती हैं और इसे एक व्यवसाय के रूप में अपना सकती हैं. फिटनेस ट्रेनर का व्यवसाय आज कल काफी फलफूल रहा है. वैसे भी ऐसी बहुत सारी महिलाएँ हैं जो अपने जीवन में इतनी व्यस्त हैं कि अपनी शारीरिक फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. आप उन्हें व्यायाम सिखा सकती है फिटनेस टिप्स दे सकती हैं. यह एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है .

  1. फ्रीलांस राइटिंग

महिलाओं के लिए एक व्यवसाय जो बहुत तेजी से उभर रहा है वह है फ्रीलांस लेखन जिस की डिमांड मार्किट मैं लगातार बढ़ती जा रही है. इसे शुरू करना बहुत आसान है. अगर आप में अपने विचारों को सशक्त तरीके से पेश करने की क्षमता है, भाषा पर अच्छी पकड़ है और लेखन कला जानती हैं  तो आप अच्छी लेखिका साबित हो सकती हैं.

इसे शुरू करने के लिए निवेश भी अधिक नहीं करना पड़ता है. आपको एक कम्प्युटर, इंटरनेट और प्रिंटर की आवश्यकता पड़ती है. अगर आप अच्छा लिखती हैं और आपका नेटवर्क अच्छा है तो आप के लिए काम की कमी महीं है. इस में कमाई के साथसाथ आप को प्रसिद्धि भी मिलती है. अगर आप ने एक कुशल लेखक के रूप में अपनी जगह बना ली है तो आप कुछ अच्छे विषय चुन कर उन पर किताबें भी लिख सकती हैं.

  1. टिफिन सेवा

यदि आप एक ऐसी महिला हैं जिसे खाना बनाना पसंद है तो आप को व्यवसायी बनने से कोई नहीं रोक सकता. आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो के पास अच्छा खाना बनाने और खाने का समय नहीं रहता है. मगर हर कोई घर का बना ताजा और हाईजेनिक खाना पसंद करते हैं. ऐसे में टिफिन सेवा व्यवसाय आप के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आप को घर बैठे कमाने और अपनी हॉबी को सही जगह इस्तेमाल करना का मौका मिलता है.

  1. सौंदर्य उत्पाद निर्माण

और्गेनिक और हर्बल उत्पादों के प्रति लोगों की दीवानगी और रुझान देखते हुए आप घर पर सौंदर्य उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. साबुन, बाथ औइल, फेस वाश कैंडल्स जैसी कितनी ही चीज़ें हैं जिन्हे बना कर आप अपना हुनर दिखने के साथसाथ अच्छीखासी कमाई भी कर सकती हैं.

  1. ग्राफिक्स डिजाइनिंग बिजनेस आइडियाज

यदि आप के पास रचनात्मक दिमाग और व्यवसाय के नएनए आइडियाज हैं तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग की दुनिया में उतर सकती हैं और इसे अपने स्वयं के व्यवसाय में बदल सकती हैं. एक बार जब आप अपना पोर्टफोलियो बना लेती हैं और खुद को रिपीट करने वाले व्यक्ति के रूप में स्थापित कर लेती हैं तो आप के पास ऑफर आने शुरू हो जाएंगे. अपने रचनात्मक दिमाग और कौशल के जरिये आप घर पर एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकती हैं.

  1. इमेज कंसल्टेंट्स

इस तेजतर्रार और प्रतिस्पर्धी दुनिया में आप खुद को कैसे पेश करती हैं यह बहुत मायने रखता है. आप एक पुरुष हैं या महिला हैं इस से कोई फ़र्क नहीं पड़ता. क्यों कि इमेज कंसल्टेंसी का व्यवसाय तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. हम में से हर एक में सुधार की गुंजाइश  हमेशा रहती है और अगर आप को लगता है कि आप के पास किसी के व्यक्तित्व को विकसित करने और उन में कुछ आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करने की क्षमता है तो आप खुद को एक सफल इमेज कंसलटेंट के रूप में स्थापित कर सकती हैं.

  1. वित्तीय सलाहकार

यदि आप ने अपने परिवार के लिए अच्छे वित्तीय निर्णय लिए हैं और आप की सलाह ने आप के दोस्तों और परिचितों की मदद की है तो आप वित्तीय सलाहकार बनने पर विचार कर सकती हैं. अपने ग्राहकों के लिए घर पर बैठकें आयोजित करें. कुछ व्यवसायी कार्ड बनाएं और काम शुरू करें.

  1. भाषा शिक्षण

यदि आप विभिन्न भाषाओं या यहां तक कि एक विदेशी भाषा जानती हैं तो आप युवा पेशेवरों के लिए भाषा कक्षाएं शुरू कर सकती हैं. घर पर अपना करिकुलम बनाएँ और काम शुरू करें. आप के पास अपना खुद का शेड्यूल सेट करने का लचीलापन भी होगा.
यदि आप पहले से ही आर्थिक रूप से मजबूत हैं तो आप एक छोटी सी जगह किराए पर ले सकती हैं और कक्षाएं संचालित कर सकती हैं. आप आनलाइन भी अपना व्यवसाय बढ़ा सकती हैं. इस से आप को अपना घर भी नहीं छोड़ना पड़ेगा .

17.फिजियोथेरेपी व्यवसाय

यदि आप के पास प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र हैं तो फिजियोथेरेपी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आप घर पर फिजियोथेरेपी सत्र आयोजित कर सकती हैं या वरिष्ठ नागरिकों जो बाहर जाने में असक्षम है के लिए घर पर ही यह सुविधा प्रदान कर सकती हैं.
कई महिलाएं एक महिला फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा अपनी फिजियोथेरेपी करवाना पसंद करती हैं. यहाँ आप मोनोपोली का मजा ले सकती है.

  1. संगीत हो सकता है एक बेस्ट व्यवसाय

आप लोगों को गिटार, वायलिन , कीबोर्ड, सेलो या कोई और म्यूजिकल इंस्टूमेंट्स सिखा सकती हैं. आप अपने घर पर, अपने बच्चे के स्कूल में या कॉलेजों में भी अपनी कला का प्रदर्शन कर काम पा सकती हैं. संगीत का शौक सब को होता है. इसे आप अपनी जीविका का साधन भी बना सकती हैं.

19.यात्रा ब्लौगिंग

यदि आप यात्रा करना पसंद करती हैं और अपने अनुभव लोगों के साथ साझा करना चाहती हैं तो आप ब्लॉगिंग का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. आप लोगों से रहने के लिए बेहतर स्थानों पर सुझाव साझा कर सकती हैं और खानेपीने के लिए अच्छे स्थानीय मार्केट्स की जानकारी दे सकती हैं. आप अपनी सेवाओं की पेशकश करने वाली यात्रा वेबसाइटों पर लिख सकती हैं और अपनी मेहनत की अच्छी कीमत भी पा सकती हैं.

  1. लाइफ कोच

अगर आपको जिंदगी और मानव स्वभाव की अच्छी समझ है तो आप लाइफ कोच भी बन सकती हैं. आज भागदौड़ भरी जिंदगी में कईं लोगों का जीवन दिशाहीन हो जाता है. उन्हें समझ में नहीं आता कि अपने जीवन को दोबारा पटरी पर कैसे लाया जाए. वे बहुत तनावग्रस्त रहने लगते हैं और कईं तो अवसाद में चले जाते हैं. ऐसे में लाइफ कोच उन के जीवन को एक दिशा देने का काम करता है. इस प्रोफेशन की सब से अच्छी बात यह है कि कमाई के साथसाथ यह आप को मानसिक संतुष्टि भी देता है. इसे शुरू करने के लिए निवेश भी अधिक नहीं करना पड़ता है. आप एक आफिस किराए पर ले सकती हैं, थोड़ा इंटीरियर पर खर्च करने के अलावा आप को अपने क्लाइंट्स का रिकार्ड रखने के लिए एक कम्प्युटर की जरूरत होगी.

Tags:
COMMENT