ब्रैंड की धाक बाजार का रुख बदलती रहती है. इस साल अब तक ब्रैंडेड सामानों की बिक्री में विविध कंपनियों ने अच्छी छलांग लगाई लेकिन उस में सब से जोरदार छलांग मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग की थी. पिछले वर्ष 18वें स्थान पर रहने वाली कंपनी सैमसंग ने इस साल बिक्री में पहला स्थान हासिल किया है. मतलब लोगों ने मोबाइल उपकरणों में सर्वाधिक विश्वास सैमसंग पर जताया है. 10 ब्रैंडेड वस्तुओं की सूची में सैमसंग पहले स्थान पर है जबकि सोनी के उपकरण पिछले साल की तरह इस बार भी दूसरे तथा एलजी तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. ब्रैंडेड सामानों के बारे में विश्लेषण करने वाली वैश्विक फर्म टीआरए रिसर्च के विश्लेषण से हुए खुलासे में ब्रैंडेड सामानों की बिक्री में पिछले वर्ष 16वें स्थान पर रही कंपनी एपल इस साल चौथे स्थान पर है जबकि टाटा कंपनी ने 5वां और होंडा ने अपना छठा स्थान इस बार भी कायम रखा है.

4 पहिए वाले वाहनों की निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी पर भी लोगों ने खूब विश्वास जताया और यह 11वें स्थान से 7वें स्थान पर पहुंची है जबकि डेल ने 8वां स्थान बरकरार रखा है. इस क्रम में बजाज 7वें स्थान से गिर कर 10वें स्थान पर पहुंची है जबकि मोबाइल निर्यात तथा अन्य इलैक्ट्रौनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी लेनेवो ब्रैंड की बिक्री जम कर हुई और कंपनी 2016 के 27वें स्थान से छलांग लगा कर 2017 में 9वें स्थान पर पहुंची है. यह जबरदस्त छलांग है. इस के बावजूद लोगों का विश्वास सैमसंग पर सब से ज्यादा रहा है. इस कंपनी के मोबाइलों की बिक्री भारत में सर्वाधिक बढ़ी है. उस के मोबाइलों पर लोगों ने इतना भरोसा किया कि यह पहले स्थान पर रही है. हालांकि इस के गैलेक्सी नोट-7 ने पिछले साल कंपनी को झटका दिया था. इस मौडल के आग पकड़ने की घटना से बाजार में इस की साख कम हुई थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...