देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी के बिजनेस में उतरने की तैयारी कर रही है. इतना ही नहीं वह ऑनलाइन फर्नीचर बिजनेस के लिए भी अहम योजना बना रही है. दरअसल, फ्लिपकार्ट अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार से अमेजन को टक्कर देना चाहती है.
फ्लिपकार्ट के चीफ एग्जेक्यूटिव बिन्नी बंसल ने बताया, ‘हम ग्रोसरी सेल की योजना बना रहे हैं और अगले तीन वर्षों में अपने ऑपरेशन को बढ़ा देंगे.’ अमेजन ने चुनिंदा शहरों में ग्रॉसरी सेल के लिए पायलट प्रोजक्ट शुरु कर दिया है. 1.2 बिलियन आबादी वाले देश में ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं. इसी को देखते हुए देश का ई-कॉमर्स बाजार दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है.
एक अमरिकी बैंकर के मुताबिक भारत में ऑनलाइन बिक्री वर्ष 2025 तक 10 गुना बढ़कर 188 बिलियन डॉलर हो सकती है. बंसल का कहना है कि फ्लिपकार्ट की बेस्ट सेलिंग श्रेणी फैशन ही रहेगी, लेकिन मुझे लगता है कि ऑनलाइन ग्रॉसरी में भी अगले 6 से 8 वर्षों के भीतर फैशन व इलेक्ट्रॉनिक श्रेणी की तरह बड़ा बनने की क्षमता है. वहीं फ्लिपकार्ट का यह भी कहना है कि कंपनी अपना आईपीओ लाने पर भी विचार कर रही है.
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