रिजर्व बैंक के हालिया आंकड़ों की माने तो नोटबंदी के बाद देश में क्रेडिट कार्ड धारकों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है. मौजूदा समय में देश भर में करीब तीन करोड़ साठ लाख क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता हैं. पर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को ले कर लोगों के मन में खासा भ्रम होता है. पूरी जानकारी के अभाव में क्रेडिट कार्ड लोगों के लिए गले का फांस बन जाता है और लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ता है. पर अपने उपयोग और जरूरतों के बारे में आपकी समझ आपको ऐसी परेशानियों से बचाए रखेगी. जब आपको पैसों की जरूरत हो और आपके पास पैसे न हो तो ऐसे समय में क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी साबित होता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ता हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है क्योकि हम आपको बताएंगे वो जरूरी बातें जो क्रेडिट कार्ड रखते वक्त आपको पता होनी चहिए.

  • दिए गए वक्त में करें भुगतान

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए जरूरी है कि वो किसी भी तरह के बिल भुगतान तय समय से पहले करें. ऐसा ना करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. समय पर बिल ना भुगतान करने से आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है.

  • 30 फिसदी से ज्यादा ना करें खर्च

कोशिश करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट का 30 फीसदी ही इस्तेमाल करें. ये कोई मानक तो नहीं है, पर हां, ऐसा करने से आप पर ज्यादा भार आता नहीं है और आपको अपने क्रेडिट्स चूकाने में भी आसानी होगी. मान लिजिए कि आपके क्रेडिट कार्ड की मंथली लिमिट एक लाख है. ऐसे में कोशिश करें कि आप क्रेडिट कार्ड पर एक महीने में तीस हजार की खर्च करें.

  • लें क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आप कस्टमर केयर से कार्ड से मिलने वाली सारी सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी इक्कठ्ठा कर लें. अगर आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई समस्या होती है और कस्टमर सर्विस अच्छी नहीं है तो फिर आपको परेशानी हो सकती है.

  • कस्टमर केयर सर्विस

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले हमेशा बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी की ग्राहक सेवा के बारे में पूछताछ कर लें। भविष्य में, अगर आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई समस्या होती है और कस्टमर सर्विस अच्छी नहीं है तो फिर आपको परेशानी हो सकती है। क्योंकि आज-कल क्रेडिट कार्ड को लेकर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए बेहतर कस्टमर सर्विस होना जरूरी है।

  • चार्जेज के बारे में रखें पूरी जानकारी

जब भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें तो इससे जुड़े और चार्ज के बारे में पता लगा लें। कई सारे क्रेडिट कार्ड जौइनिंग फी, लेट फी के साथ मिलते हैं। इसलिए आप ऐसी कार्ड लें जिसपर आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता हो।

Tags:
COMMENT