आम तौर पर सब लोग अपनी इनकम का कुछ हिस्सा बचाते हैं और उसे सही जगह पर निवेश करते हैं जिससे वे लंबी अवधि में बड़ा अमाउंट बना सकें. लेकिन आप सिर्फ सेविंग और निवेश से ही अमीर नहीं बन सकते हैं. अमीर बनने के लिए आपको कुछ दूसरी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. BankBazaar.com के सीईओ आदिल शेट्टी के अनुसार आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको 5 प्वाइंट टिप्स पर अमल करना होगा.

  1. पैसा बनाने के लिए इक्विटी में करें निवेश

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति उनकी इक्विटी में हिस्‍सेदारी से आती है. ऐसा वे या तो कंपनियां खड़ी कर करते हैं या कंपनियों में निवेश करके करते हैं. आपको ऐसे असेट क्‍लास में निवेश करना चाहिए जो बिना जोखिम वाले विकल्‍पों जैसे बैंक डिपॉजिट और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड से ज्‍याद रिटर्न दें.

पैसा बनाने के लिए आपको जोखिम लेने के लिए तैयार रहना होगा और आपको इक्विटी सेक्‍युरिटीज जैसे शेयरों, इक्विटी म्‍यचुअल फंडों, ईएलएसएस फंडों आदि में निवेश करना चाहिए. इन इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश करने से संभव है कि आपका पैसा कम समय में कई गुना बढ़ जाए. इक्विटी में निवेश करने में जोखिम होता है. ऐसे में आपको बाजार के झटकों को बर्दाश्‍त करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

  1. अच्‍छा कर्ज लें और वैल्‍यू बढ़ने वाली असेट में निवेश करें

आपको अच्‍छा कर्ज लेना चाहिए. इसका मतलब है कि आप असेट बनाने के लिए कर्ज लें जिसकी कीमत समय के साथ बढ़ेगी. उदाहरण के लिए होम लोन आपकी प्रौपर्टी खरीदने में मदद कर सकता है कि जिसकी कीमत समय के साथ बढ़ेगी. इसके अलावा आप इसे किराए पर देकर आय भी हासिल कर सकते हैं.

लेकिन अगर टीवी खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड लोन लेते हैं तो यह आपकी फाइनेंशियल सेहत के खराब है. क्‍योंकि आप ऐसी चीज के लिए अधिक ब्‍याज चुका रहे हो जिसकी कीमत समय के साथ कम होगी.

  1. खरीदें लाइफ और हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस

आप पैसों के लिहाज से भले ही बेहतर स्थिति में हों लेकिन अगर आपने पर्याप्‍त जीवन बीमा या हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं लिया है तो आपको दिक्‍कत हो सकती है. ऐसा किसी बीमारी या परिवार के लिए कमाने वाले शख्‍श की असमय मौत होने की वजह से हो सकता है.

ऐसे में लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कवर और हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर बहुत जरूरी हो जाता है. इसमें निवेश किया गया पैसा भले ही आपको कोई रिटर्न नहीं देगा लेकिन इससे लेकिन किसी अनिश्चितता की स्थिति में आपको और आपके परिवार को आर्थिक तौर पर मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

  1. बनाएं इमरजेंसी फंड

कन्‍फ्यूशियस का कहना है कि सफलता आपकी पहले की तैयारियों पर निर्भर है और ऐसी तैयारी के बिना असफलता निश्चित है. पैसों के मामले में भी यह काफी हद तक सही है. ऐसे में मुसीबत के लिए तैयारी करें. क्‍योंकि मुसीबत अचानक आती है.

लाइफ इन्‍श्‍योरेंस और हेल्‍थ इंन्‍श्‍योरेंस से आप आर्थिक दिक्‍कतों का मुकाबला कर सकते हैं. ऐसी स्थितियों में जब इन्‍श्‍योरेंस आपकी मदद नहीं कर सकता जैसे नौकरी चली जाने पर. इसके लिए आपको इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए.

इमरजेंसी फंड होने पर आप ऐसी स्थिति में अपनी सेविंग को बचाए रख सकते हैं. जिससे आप की फाइनेंशियल प्‍लानिंग बरबार नहीं होगी. आपको 6 महीने से 12 महीने के मासिक खर्च को पूरा करने के लायक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए.

  1. समय पर चुकाएं अपना कर्ज

अगर आपने लोन लिया है तो यह आपकी समय पर कर्ज चुकाने की आपकी वित्‍तीय, नैतिक और कानूनी जिम्‍मेदारी है. इसमें आपके क्रेडिट कार्ड का बिल भी शामिल है. कर्ज का समय पर पेमेंट करके न सिर्फ आप पेनल्‍टी से बचते हैं बल्कि आपका क्रेडिट स्‍कोर भी सुधरता है. इससे भविष्य में आपके लिए लोन लेना आसान होता है. मौजूदा लोन को चुकाने के लिए और लोन लेने से बचें.

Tags:
COMMENT