आम तौर पर बजट शब्द जहन में आते ही लोग यह मान लेते हैं कि यह आंकड़ों और योजनाओं का एक दस्तावेज भर होता होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है इसमें काफी कुछ शामिल होता है. बजट में सरकार की बीते वर्ष की योजनाओं के विश्लेषण के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं का एक रोडमैप भी होता है. आज हम आपको यही बताने की कोशिश करेगे कि एक बजट में आखिर क्या कुछ शामिल होता है.

बजट में कुल 11 दस्तावेज शामिल होते हैं

  1. वार्षिक वित्तीय विवरण (Annual Financial Statement)
  2. डिमांड औन ग्रांट (Demand for Grants)
  3. एप्रोप्रिएशन बिल (Appropriation Bill)
  4. फाइनेंस बिल (Finance Bill)
  5. वित्त विधेयक में प्रावधान की व्याख्या का ज्ञापन (Memorandum Explaining the Provisions in the Finance Bill)
  6. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए प्रासंगिक एवं व्यापक आर्थिक ढ़ांचा (Macro-economic framework for the relevant financial year)
  7. वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय रणनीति का ब्यौरा (Fiscal Policy Strategy Statement for the financial year)
  8. मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति का वक्तव्य (Medium Term Fiscal Policy Statement)
  9. एक्सपेंडीचर बजट वाल्यूम-1 (Expenditure Budget Volume -1)
  10. एक्सपेंडीचर बजट वाल्यूम-2 (Expenditure Budget Volume -2)
  11. रिसीप्ट्स बजट (Receipts Budget)

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जानिए इन सभी के बारे में

वार्षिक वित्तीय विवरण

संसद के दोनों सदनों के समक्ष भारत सरकार एक वित्त वर्ष की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण पेश करती है, जिसे वार्षिक वित्तीय विवरण कहा जाता है. संविधान के अनुच्छेद 112 में इसका उल्लेख है.

डिमांड औन ग्रांट

इसमें संचित निधि से निकाले जाने वाले खर्चों (वार्षिक वित्तीय विवरण में शामिल) का अनुमान दर्ज होता है. यह एक तरह का फौर्म होता है, जिसे अनुच्छेद 113 के तहत जमा किया जाता है. लोकसभा में इस पर मतदान जरूरी है.

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