पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले तीन साल के ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं. मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये तक पहुंच गई हैं वहीं, दिल्ली में पेट्रोल 70 रुपये के करीब पहुंच गया है. लगभग देश के सभी कोनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों का यही हाल है.

लेकिन आप चाहें तो पेट्रोल-डीजल की वास्तविक कीमत से कम में यह ईंधन ले सकते हैं. सरकार ने खुद इसका तरीका बताया है. अगर आप सरकार के बताए तरीके को अपनाएंगे तो आपको पेट्रोल-डीजल दूसरों के मुकाबले सस्ता पड़ेगा.

दरअसल सस्ता पेट्रोल और डीजल पाने के लिए आपको सिर्फ अपने भुगतान करने का तरीका बदलना होगा. आपको कैश की जगह कैशलेस ट्रांजैक्शन करना होगा.

जब भी आप कैशलेस ट्रांजैक्शन करेंगे आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों में छूट मिलेगी. जानें कैसे आपको यह छूट मिलेगी और कितने रुपये तक आपको डिस्काउंट मिलेगा.

केंद्र सरकार के उपक्रम डिजिटल इंडिया के ट्व‍िटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में बताया गया है कि अगर आप भीम ऐप से पेमेंट करते हैं, तो आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों में डिस्काउंट मिलेगा.

इस ट्वीट के मुताबिक भीम ऐप से पेमेंट करेंगे, तो आपको प्रति लीटर पेट्रोल 49 पैसे का डिस्काउंट मिलेगा. वहीं, एक लीटर डीजल पर आपको 41 पैसे की छूट मिलेगी.

अगर आप भीम ऐप का यूज नहीं करते तो एक दूसरा तरीका भी है. वो है डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने का.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...