पूरे दो साल के बाद बौलीवुड में वापसी कर रही रवीना टंडन के सितारे गर्दिश में हैं या यूं कहें कि उनकी फिल्म ‘‘मातृ’’ के निर्माता अंजुम रिजवी के सितारे गर्दिश में हैं, यह तो वही जाने..मगर फिल्म ‘‘मातृ’’ के 21 अप्रैल को प्रदर्शित होने पर सवालिया निशान लग गया है.

बौलीवुड के सूत्रों के अनुसार ‘‘केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’’ यानि कि ‘सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सरटिफिकेशन’ ने रवीना अंडन के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘मातृ’’ को बैन कर दिया है. सूत्रों के अनुसार 15 अप्रैल शनिवार को ‘‘केद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’’ की परीक्षण समिति ने कई गाइडलाइन्स के उल्लंघन पर फिल्म ‘मातृ’ को बैन कर दिया यानि कि अब यह फिल्म प्रदर्शित नहीं की जा सकती. इससे पहले भी ‘केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’ की परीक्षण समित ने फिल्म ‘‘मातृ’’ को देखा था, मगर उस वक्त दस मिनट के बाद ही परीक्षण समिति ने इस फिल्म को देखने से इंकार कर दिया था, क्योंकि परीक्षण समिति के सदस्यों को फिल्म की जो पटकथा दी गयी थी, उसमें और वे जो फिल्म देख रहे थे, उसमें बहुत बड़ा अंतर था.

“केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’’ से जुड़े एक सदस्य ने कहा कि फिल्म ‘‘मातृ’’ में तमाम गालियां, बलात्कार के अश्लील व अति हिंसात्मक दृश्य व गाली गलौज हैं. सूत्रों के अनुसार फिल्म के निर्माता को पहले कहा गया था कि वे फिल्म में गाली गलौज कम कर दें, पर निर्माता ने कोई बदलाव नहीं किया.

इस मसले पर एक वेब साइट से “केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’’ के चेअरमैन पहलाज निहलानी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है - ‘‘हमने अपनी तरफ से इस फिल्म की जरुरत को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया. हमने शनिवार के दिन छुट्टी होते हुए भी फिल्म ‘मातृ’ का परीक्षण करने के लिए ऑफिस खोला.’’ मगर फिल्म के निर्माता अंजुम रिजवी का दावा है कि सब बकवास है. अंजुम रिजवी कहते हैं - ‘‘हमारी फिल्म ‘मातृ’ बैन नहीं हुई है, बल्कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की परीक्षण समिति इस फिल्म को सोमवार,17 अप्रैल को देखेगी.”

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...