जल्द अपनी आने वाली फिल्म 'Mohenjo Daro' को पर्दे पर उतारने के लिए तैयार जाने माने निर्देशक आशुतोष गोवारिकर के बारे में एक दिलचस्प बात सामने आई. बॉलीवुड में हिट हिस्टोरिकल फिल्में देने वालें आशुतोष गोवारिकर स्कूल के दिनों में हिस्ट्री सब्जेक्ट में फेल हो जाते थे.

हालांकि गोवारिकर अपने स्कूल के दिनों में भले ही हिस्ट्री में पास नहीं हुए हों, लेकिन बीते दिनों की अनकही कहानियां हमेशा से उन्हें आकर्षित करती रही हैं.  इतिहास के बैकग्राउंड पर बेस्ड अपनी आने वाली फिल्म मोहेन जोदारो के प्रमोशनल इवेंट में गोवारिकर ने संवाददाताओं को बताया, 'मुझे डेट्स कभी याद नहीं रहतीं. मैं हिस्ट्री के सब्जेक्ट में पास नहीं हुआ... मेरा ज्योग्रफी से भी कोई वास्ता नहीं. लेकिन, मुझे अनकही कहानियां लुभाती हैं. आशुतोष ने कहा, मोहन जोदारो और सिंधु घाटी सभ्यता का जिक्र करते हुए जो भी शहर या समाज है जिसे मैं जानता नहीं था. इसने मुझे उस काल की कहानी बयां करने के लिए आकर्षित किया.

अपनी पहली फिल्म 'लगान' से 52 साल के इस फिल्मकार ने हमेशा से ऐसे काल को दिखाना पसंद किया है जिनके बारे में इतिहास की किताबों में सिर्फ पढ़ा गया हो. 'जोधा अकबर' के बाद सिंधु घाटी सभ्यता के दौर को चित्रित करती मोहन जोदारो के लीड एक्टर रितिक रोशन के साथ उनकी दूसरी फिल्म है. उन्होंने कहा, वहां क्या कुछ हुआ होगा, किस तरह के लोग होंगे और कैसे वो रहते होंगे, इस बात में मेरी दिलचस्पी रही है. मुझे खुशी है मैंने यह फिल्म बनाई और मुझे उम्मीद है कि मैंने फिल्म के साथ न्याय किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...