यदि किसी से पूछा जाए कि क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन कितने बने तो लगभग हर व्यक्ति 36 रन ही बताएगा. गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री या युवराज सिंह द्वारा एक ओवर में लगाए छह छक्कों की बात की जाएगी. लेकिन आप चौंक जाएंगे यह सुनकर की प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड बर्ट वांस के नाम दर्ज है, जब उन्होंने एक ओवर में 77 रन दिए थे.

क्राइस्टचर्च में 20 फरवरी 1990 को शेल ट्रॉफी में कैंटरबरी और वेलिंग्टन के बीच मैच का अंतिम दिन था. कैंटरबरी को जीत के लिए 291 रन चाहिए थे और उसका स्कोर 8 विकेट पर 196 रन हो चुका था. ली जर्मन और रॉजर फोर्ड क्रीज पर टिके हुए थे. ऐसा लग रहा था कि मैच ड्रॉ हो जाएगा क्योंकि दो ओवर ही बचे हुए थे.

ऐसे में वेलिंगटन के कप्तान ने रणनीति बनाकर बर्ट वांस को गेंद सौंपी,  उन्होंने इससे पहले कभी गेंदबाजी नहीं की थी. वेलिंगटन टीम चाहती थी कि पहली बार गेंदबाजी कर रहे वांस की गेंद पर बल्लेबाज जोखिम उठाकर आउट हो सकते हैं. ली जर्मन 75 रन बना चुके थे और स्ट्राइक पर थे. टीम को जीत के लिए 75 रन चाहिए थे.

बर्ट का ओवर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था और उन्होंने शुरुआती 17 गेंदों में से 16 नोबॉल डाली. स्कोर बोर्ड अपडेट करने वाले समझ नहीं पा रहे थे कि हो क्या रहा है. इसी दौरान छठी गेंद पर जर्मन ने शतक पूरा किया. इस ओवर में कुल 77 रन बने और रिकॉर्ड बना. अब टीम को अंतिम ओवर में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे,  इवान ग्रे के इस ओवर में जर्मन ने शुरुआती 5 गेंदों पर 15 रन बनाए, लेकिन वे अंतिम गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए और मैच ड्रॉ हो गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...