कई लड़के क्लीन शेव पसंद करते हैं तो वहीं कई लोगो को मूछे रखना बेहद ही पसंद होता है. अगर आपकी मूछें हैं और वो भी घनी, तो जरुरी है कि आप उनका ख्‍याल अपने बालों की ही तरह से रखें. आइये जानते हैं कि मूछों को किस प्रकार से मेंटेन करना चाहिये.

मूछ को ठीक से काटे

अगर आप इस दौरान बिल्‍कुल क्‍लीन शेव हैं, तो खुद को दो हफ्तों का टाइम दें, जिससे आपकी मूछ बढ़ कर शेप में आ जाए. मूछ को शेप देने के लिये कैंची तथा कंघी का प्रयोग करें. इससे कर्ली बाल जहां भी छुपे होंगे वह सीधे हो जाएंगे और आपकी मूछों को सुंदर लुक मिलेगा.

कितनी मूछ पर्याप्‍त हैं?

अगर आप अपनी मूछो पर ध्‍यान नहीं देगे तो वह बढ़ती ही चली जाएगी. इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके उपरी होंठ की लिप लाइन एक बार्डर के समान है. अब इस बात की कोशिश करें कि आपकी मूछ उस बार्डर लाइन से बाहर ना निकले और अगर ऐसा होता है तो उसे उसी समय काट लें. नही तो वो देखने में काफी भद्दी लगती है और आपके लुक को बरबाद कर देती है.

ट्रिमिंग

मूछे हमेशा मेंटेन रहें इसके लिये उसकी ट्रिमिंग करनी बहुत जरुरत है. पुराने बालों को हटा कर नए बालों को जगह देना ही ट्रिमिंग का कार्य होता है. ट्रिमिंग या तो महीने में एक बार की जाती है, या फिर जब जरुरत हो.

जहां जरुरी हो वहां प्रोडक्‍ट का इस्‍तमाल करें

हर किसी के बाल अलग किसम के होते हैं. कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपकी मूछें बहुत घनी हो. घनी मूछें ज्‍यादा लोगो का ध्‍यान अपनी ओर ना खीचे इसके लिये मूछों को कैंची से सेट कर के उसके ऊपर हलका सा जेल लगा कर उसे दबा दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...