आजकल लगभग हर इंसान के हाथ में स्मार्टफोन होता है. फोन को हम दिनभर में कई बार इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या हम अपने स्मार्टफोन को स्मार्टली यूज करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो 10 बेहद कॉमन गलतियां जो लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता है.

सिक्यूरिटी पासवर्ड

कोई नहीं चाहता कि उनकी प्राइवेसी में खलल पड़े. आप भी नहीं चाहते होंगे कि कॉलेज या ऑफिस का कोई साथी आपका फोन उठाकर सीधा आपकी गैलरी में जाए और फोटो देखने लगे. या फिर घर पर बच्चे बिना पूछे फोन में गेम खेलना शुरू कर दें. ये सब चीजें न हों, इसके लिए आपको फोन में पासवर्ड लगाना बेहद जरुरी है.

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल

मुफ्त वाई-फाई के साथ मुफ्त में रिस्क भी मिलता है. पब्लिक वाई-फाई संदेह के घेरे में भी होते हैं. हो सकता है उन्हें हैकर आपके फोन की इनफार्मेशन को चुराने के लिए इस्तेमाल कर रहे हों. इसलिए उन्हीं वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करें जिन्हें आप जानते हों.

स्मार्टफोन को साफ न करना

रिसर्चर्स की मानें तो एक फोन में टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं. स्मार्टफोन को समय समय पर साफ करते रहना सही होता है. इसके लिए आप हफ्ते में एक बार एंटी-बैक्टीरियल सोल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्मार्टफोन ठीक से चार्ज नहीं करना

स्मार्टफोन को जरुरत से ज्यादा चार्ज करने से इसकी बैटरी काफी खराब हो सकता है. फोन को रात-भर चार्ज पर लगाकर छोड़ने की गलती न करें. साथ ही फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म होने पर उसे चार्ज करना भी सही नहीं होता है.

एंटी वायरस

आपका स्मार्टफोन असल में एक छोटा सा कंप्यूटर है. जैसे कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए एंटी वायरस की जरूरत पड़ती है वैसे ही फोन को भी. एक एंटी वायरस एप आपके फोन को मैलवेयर और वायरस से बचा कर रख सकती है.

एंटी थेफ्ट एप्स

यदि आपको लगता है कि आपका फोन कभी चोरी नहीं हो सकता है तो यह आपकी गलतफहमी है. क्योंकि ऐसी घटना किसी के साथ भी हो सकती है. एक एंटी थेफ्ट एप आपके फोन से सारा डाटा मिटा सकती है, जिससे वो किसी गलत हाथ में न पड़ जाए.

सॉफ्टवेयर अपडेट

सॉफ्टवेयर अपडेट आपके फोन के फंक्शन को बेहतर बनाता है. अपडेट के साथ फोन में कई नई इनफार्मेशन जुड़ती हैं साथ ही फोन की सिक्यूरिटी भी अच्छी होती है. इसलिए फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट जरुर इंस्टॉल करना चाहिए.

कोई भी एप इंस्टॉल कर देना

स्मार्टफोन को और स्मार्ट बनाने के चक्कर में अक्सर यूजर्स कई तरह के एप इंस्टॉल कर देते हैं. फोन में अच्छी एप्स भी बेहद जरुरी हैं. लेकिन यूजर्स को कोई भी एप इंस्टॉल करने से पहले ये जरुर देखना चाहिए कि उसकी प्रोडक्ट रेटिंग और रिव्यु कैसे हैं.

रैंडम लिंक

यदि कोई आपको लिंक भेजता है तो बिना कुछ सोचे समझे उस पर क्लिक न करें. ये आपके फोन के लिए खासा दिक्कतें पैदा कर सकता है. बेहतर होगा कि आप ऐसे मैसेज पर ध्यान न दें.

ब्लूटूथ ऑन

फोन के ब्लूटूथ को हमेशा ऑन रखना सही नहीं है. इससे आपके फोन की बैटरी भी खर्च होती है और साथ ही ये हैकर को आपके फोन को एक्सेस करने का मौका भी देता है. ब्लूटूथ कनेक्शन की एवरेज रेंज 10 मीटर तक होती है. इससे हैकर आसानी से आपका फोन एक्सेस कर इनफार्मेशन चुरा सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...