24 साल तक अपने बल्ले से क्रिकेट की दुनिया को सम्मोहित करने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अब क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन उनके बनाए अनगिनत रिकौर्ड उन्हें हर दिन क्रिकेट की दुनिया में चर्चा में बनाए रखते हैं. एक और खास बात है जो उन्हें लगातार खबरों में बनाए रखती है, वह हैं उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर. सचिन की तरह अर्जुन भी क्रिकेट खेलते हैं और आए दिन अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खिया बटोरते हैं. हालांकि अर्जुन सचिन की तरह बल्लेबाजी नहीं, बल्कि गेंदबाजी करते हैं. वह बल्ले से भी कई बार कमाल करते हैं.

अभी हाल में अर्जुन तब चर्चा में आए, जब उन्होंने औस्ट्रेलिया में एक टूर्नामेंट में 24 गेंदों में 48 रन बनाए. इसके साथ ही उन्होंने मैच में 4 विकेट भी झटके. खबरों की दुनिया में आए दिन अर्जुन की तुलना सचिन तेंदुलकर के साथ की जाती है. इस बारे में जब सचिन से सवाल किया गया तो टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने बेटे अर्जुन से खुद की तुलना पर अपनी राय रखते हुए कहा कि अर्जुन को अर्जुन ही रहना चाहिए, उसकी तुलना मुझसे नहीं होनी चाहिए. सचिन ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में जारी औटो एक्सपो में ये बात कही.

सचिन ने कहा कि अर्जुन को अपने खेल पर फोकस करना चाहिए और खेल के प्रति जूनून बनाये रखना चाहिए. किसी भी एक पीढ़ी को दूसरी पीढ़ी से तुलना नहीं करना चाहिए. एक पिता होने के नाते मैं चाहता हूं कि अर्जुन बेहतर बने, मैंने भी यही अपने पिता से सीखा है. जीवन में आने वाली हर चुनौती से दो चार होना और इन सबके बीच खेल के प्रति जूनून बनाये रखना ही उसे आगे ले जा सकता है.

वर्तमान टीम अब तक सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है, इस सवाल के जवाब में सचिन ने कहा कि मैं टीमों की तुलना करना पसंद नहीं करता हूं. क्योंकि तुलना करते वक्त हम उन खिलाड़ियों का कुछ न कुछ छोड़ देते हैं. जिन्होंने अपने ढंग से इस खेल में अपना योगदान दिया है, आज इस खेल का स्तर इतना उठा है, तो इसमें सभी का योगदान है. इसलिए हमें तुलना करने से बचना चाहिए.

भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के करियर में 34357 रन बनाये हैं. उन्होंने 100 शतक और 164 अर्धशतक अपने नाम किए. जो मौजूदा समय में रिकौर्ड है. भारतीय खेलों में सचिन तेंदुलकर के सराहनीय योगदान की वजह से उन्हें साल 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा जा चुका है.

VIDEO : सर्दी के मौसम में ऐसे बनाएं जायकेदार पनीर तवा मसाला…नीचे देखिए ये वीडियो

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...