उस शहर का रेलवे स्टेशन जितना छोटा था, शहर भी उसी के मुताबिक छोटा था. अपना बैग संभाले अनुपम रेलवे स्टेशन से बाहर निकला. उस के हाथ में कंप्यूटर से निकला रेलवे टिकट था, मगर उस टिकट को चैक करने के लिए कोई रेलवे मुलाजिम या अफसर गेट पर मौजूद न था.

रेलवे स्टेशन की इमारत काफी पुरानी अंगरेजों के जमाने की थी, मगर मजबूत भी थी. एक खोजी पत्रकार की नजर रखता अनुपम अपनी आंखों से सब नोट कर रहा था.

रेलवे स्टेशन के बाहर इक्कादुक्का रिकशे वाले खड़े थे. एक तांगे वाला तांगे से घोड़ा खोल कर उसे चारा खिला रहा था. अभी सुबह के 11 ही बजे थे.

यह छोटा शहर या बड़ा कसबा एक महानगर से तकरीबन 80 किलोमीटर दूर था. सुबहसवेरे जाने वाली पैसेंजर रेलगाडि़यों से मासिक पास बनवा कर सफर करने वाले मुसाफिर हजारों थे. इन्हीं मुसाफिरों के जरीए चलती थी इन तांगे वालों की रोजीरोटी.

अनुपम एक रिकशे वाले के पास पहुंचा और बोला, ‘‘शहर चलोगे?’’

‘‘कहां बाबूजी?’’ अधेड़ उम्र के उस रिकशा वाले ने पूछा.

अनुपम ने अपनी कमीज की ऊपरी जेब में हाथ डाला और एक मुड़ातुड़ा पुरजा निकाल कर उस पर लिखा पता पढ़ा, ‘‘अग्रवाल धर्मशाला, बड़ा बाजार.’’

रिकशा वाले ने कहा, ‘‘बाबूजी, अग्रवाल धर्मशाला तो कभी की ढह कर बंद हो गई है.’’

‘‘यहां और कोई धर्मशाला या होटल नहीं है?’’

‘‘नहीं साहब, न तो यहां कोई होटल है और न धर्मशाला. हां, एक सरकारी रैस्ट हाउस है. नहर के दूसरी तरफ है. वैसे, आप को यहां क्या काम है?’’

‘‘परसों यहां एक सैमिनार हो रहा है. मैं उस की रिपोर्टिंग के लिए आया हूं. मैं एक बड़े अखबार का संवाददाता हूं,’’ अनुपम ने कहा.

‘‘मगर साहब, सैमिनार तो परसों है. आप 2 दिन पहले यहां क्या करेंगे?’’ रिकशा वाला हैरानी से उस की तरफ देख रहा था.

‘‘मेरा अखबार इस कसबे के बारे में एक फीचर छापना चाहता है. मैं यहां से थोड़ी जानकारी इकट्ठा करना चाहता हूं,’’ अनुपम बोला.

रिकशा वाले की समझ में कुछ आया, कुछ नहीं. वह बोला, ‘‘साहब, आप बैठो. मैं आप को रैस्ट हाउस छोड़ आता हूं.’’ कसबे की सड़कें साफसुथरी थीं. इक्कादुक्का आटोरिकशा भी चलते दिख रहे थे. हर तरह की दुकानें थीं.

रैस्ट हाउस ज्यादा दूर नहीं था. नहर काफी चौड़ी और पक्की थी. 10 रुपए का नोट रिकशा वाले को थमा कर अनुपम उतर गया. रैस्ट हाउस साफसुथरा था.

‘‘कहिए सर?’’ छोटे से रिसैप्शन काउंटर पर बैठे एक सांवले रंग के ज्यादा उम्र के आदमी ने बेपरवाही से पूछा.

‘‘मैं एक अखबार का संवाददाता हूं. परसों यहां एक सैमिनार हो रहा है. उस की रिपोर्टिंग करनी है. मैं यहां ठहरना चाहता हूं.’’

‘‘ठीक है सर,’’ एक बड़ा सा रजिस्टर खोलते हुए उस आदमी ने कहा, फिर रजिस्टर को उस की तरफ सरकाते हुए उस के खानों में सब जानकारी भरने का इशारा किया.

‘‘यहां खानेपीने का क्या इंतजाम है?’’ अनुपम ने पूछा.

‘‘सब इंतजाम है. जैसा खाना आप चाहें, सब मिल जाएगा,’’ उस आदमी की आवाज में न कोई जोश था, न कोई दिलचस्पी.

अनुपम रजिस्टर में जानकारी भर चुका था. इस के बाद रिसैप्शन पर आदमी ने उस को चाबी थमाते हुए एक कमरे की तरफ इशारा किया.

कमरा साफसुथरा था. बिस्तर पर बिछी चादर भी धुली थी, जो एक सरकारी रैस्ट हाउस के लिहाज से हैरानी की बात थी. इस की वजह जो बाद में मालूम हुई, यह थी कि उस रैस्ट हाउस में बड़े सरकारी अफसरों, इलाके के विधायक, लोकसभा सदस्य, सत्तारूढ़ और विपक्ष की पार्टियों के नेताओं का आनाजाना लगा रहता था.

अनुपम खाना खा कर सो गया. दोपहर बाद तैयार हो कर अपना कैमरा संभाले वह पैदल ही कसबे की सैर को निकल पड़ा.

इस तरह की छोटीमोटी जानकारियां अपनी डायरी में दर्ज कर फोटो खींचता शाम ढले अनुपम पैदल ही रैस्ट हाउस लौट आया. खाने से पहले बैरे ने इशारे में उस से पूछा कि क्या शराब चाहिए? उस के मना करने पर बैरे को थोड़ी हैरानी हुई कि अखबार वाला हो कर भी वह शराब नहीं पीता है.

आधी रात को शोर सुन कर अनुपम की नींद खुल गई. वह आंखें मलता हुआ उठा और दरवाजा खोला. साथ वाले कमरे के दरवाजे के बाहर भीड़ जमा थी. कुछ पुलिस वाले भी मौजूद थे.

‘‘ये एमपी साहब देखने में शरीफ हैं, पर हैं असल में पूरे आशिक मिजाज,’’ एक देहाती से दिखने वाले आदमी ने दूसरे को कहा.

उस की बात सुन कर अनुपम चौंक पड़ा. वह पाजामे और बनियान में था. वह लपक कर अंदर गया, कमीज पहनी, अपना मोबाइल फोन और कैमरा उठा लिया. बाहर आ कर वह भी भीड़ का हिस्सा बन कर माजरा देखने लगा.

‘‘लो, फोटोग्राफर भी आ गया,’’ अनुपम को देख कर कोई बोला.

‘‘आधी रात को फोटोग्राफर को भी खबर हो गई,’’ एक पुलिस वाला बोला.

इस पर अनुपम से अब चुप न रहा गया. वह बोला, ‘‘मैं फोटोग्राफर नहीं अखबार वाला हूं. मैं साथ के कमरे में ठहरा हुआ हूं. शोर सुन कर यहां आ गया.’’

‘‘यह तो और भी अच्छा हुआ. अखबार वाला फोटो और खबर भी अखबार में छाप देगा,’’ एक आदमी जोश से बोला.

‘यहां क्या हो गया है?’ अचानक कई लोगों ने एकसाथ सवाल किए.

‘‘इलाके का सांसद एक कालगर्ल के साथ अंदर मौजूद है. बारबार खटखटाने पर भी वह दरवाजा नहीं खोल रहा है.’’ यह सुन कर अनुपम ने कैमरा संभाल लिया.

पुलिस वाले दरवाजा खटखटा रहे थे, पर अंदर से कोई जवाब नहीं मिल रहा था.

‘‘दरवाजा खोल दो, नहीं तो तोड़ देंगे,’’ इस धमकी के बाद अंदर की बत्ती जल उठी. थोड़ी देर बाद दरवाजा खुला. नशे में धुत्त सिर्फ कच्छा पहने एक अधेड़ आदमी ने थरथराती आवाज में कहा, ‘‘कौन हो तुम लोग? जानते नहीं कि मैं इलाके का सांसद हूं. सब को अंदर करवा दूंगा.’’

इस पर बाहर जमा भीड़ गुस्सा हो गई. पुलिस वाले को एक तरफ धकेल कर कुछ लोग आगे बढ़े और उस सांसद को बाहर खींच कर उसे पीटने लगे.

कुछ लोग अंदर जा घुसे. तकरीबन अधनंगी काफी छोटी उम्र की एक लड़की डरीसहमी एक तरफ खड़ी थी. उस को भी बाहर खींच लिया गया. उस की भी पिटाई होने लगी.

‘‘अरे, यह अखबार वाला क्यों चुपचाप खड़ा है? फोटो क्यों नहीं खींचता?’’ कोई चीखा, तो अनुपम चौंक पड़ा. उस के कैमरे की फ्लैश लाइट बारबार चमकने लगी.

पुलिस वाले चुपचाप खड़े तमाशा देखते रहे. मामला एक लोकसभा सदस्य का था और वह भी सत्तारूढ़ दल के सांसद का. बात ऊपर तक जा सकती थी. लिहाजा, पुलिस वाले डंडा फटकारते हुए आगे बढ़ आए.

तब तक वह सांसद काफी पिट चुका था. लड़की की अच्छी धुनाई हुई थी. लोगों का गुस्सा अब ठंडा पड़ गया था.

सांसद को कमरे में ले जाया गया. उन्हें कपड़े पहनाए गए. लड़की भी कपड़े पहनने लगी. अपने कैमरे के साथसाथ अनुपम अपने मोबाइल फोन से भी काफी फोटो खींच चुका था.

सांसद अपनी बड़ी गाड़ी में वहां आए थे. साथ में ड्राइवर के अलावा सिक्योरिटी के लिए बौडीगार्ड भी था. सभी को थाने ले जाया गया. उन पर मुकदमा बनाया गया. भीड़ में से कइयों को गवाह बनाया गया. अनुपम को भी चश्मदीद गवाह बनाया गया.

सांसद को रातभर थाने में बंद रहना पड़ा. वजह यह थी कि एक तो मामला खुल गया था. दूसरे, विपक्षी दलों के छुटभैए नेता चश्मदीद गवाह थे. तीसरे, फौरन मामला दबाने पर जनता भड़क सकती थी.अगले दिन सांसद को अदालत में पेश किया गया. उन के खिलाफ नारेबाजी करने वालों में विपक्षी दलों से ज्यादा उन की अपनी पार्टी के लोग थे.

मजिस्ट्रेट ने सांसद को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा और लड़की को नारी निकेतन भेज दिया. सभी गवाहों के नाम रिकौर्ड में ले लिए गए. उन को ताकीद की गई कि जब भी गवाही का सम्मन मिले, उन को गवाही देने आना होगा.

अनुपम ने अपने अखबार को रात को मोबाइल फोन से फोटो और सारी खबर एसएमएस से कर दी और फोन पर भी बता दिया था.अखबार ने यह खबर प्रमुखता से छापी थी.

सैमिनार में हिस्सा ले कर अनुपम वापस लौट आया. अपने महकमे के इंचार्ज दिनेश को उस ने जोशजोश में सब बताया और कहा कि जल्द ही उसे गवाही का सम्मन आएगा और वह गवाही देने जाएगा.

इस पर दिनेश ने हंसते हुए कहा, ‘‘तुम एक अनाड़ी पत्रकार हो. ऐसे मामले में ज्यादा जोश नहीं दिखाते हैं. तुम्हें कोई सम्मन नहीं आएगा. थोड़े दिनों बाद मामला ठंडा पड़ जाएगा. जनता की याद्दाश्त कमजोर होती है. वह समय बीतने के साथ सब भूल जाती है.’’

‘‘मगर विपक्षी दलों के नेता भी गवाह हैं. क्या वे मामला ठंडा पड़ने देंगे?’’ अनुपम ने पूछा.

‘‘थोड़े समय तक हलचल रहेगी, फिर मामला ठंडा हो जाएगा. सभी दलों के नेता इस तरह की करतूतों में फंसते रहते हैं. एकदूसरे से काम पड़ता रहता है, इसलिए कोई भी मामला गंभीर रूप नहीं लेता,’’ दिनेश ने कहा.

‘‘मगर, मेरे पास फोटो हैं.’’

‘‘तुम इस में एक पार्टी नहीं बने हो. न वादी हो, न प्रतिवादी. जब तक तुम्हें गवाही के लिए न बुलाएं, तुम खुद कुछ नहीं कर सकते.’’

फिर हफ्ते पर हफ्ते बीत गए. महीने बीत गए. गवाही का सम्मन कभी नहीं आया. कसबे के लोगों को भी याद नहीं रहा कि यहां एक सांसद कालगर्ल के साथ पकड़ा गया था. धीरेधीरे अनुपम भी इस कांड को भूल गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...