रिलायंस कम्युनिकेश (Rcom) जल्द ही अपने यूजर्स को झटका देने वाली है. अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने सभी नेटवर्क पर वौयस कौलिंग सर्विस 1 दिसंबर से बंद करने जा रही है. आरकौम अब अपनी 3जी और 4G LTE सर्विस पर फोकस करेगी.

एयरसेल के साथ मर्जर रद्द होने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है. फिलहाल कंपनी मोबाइल कारोबार के लिए अल्‍टरनेटिव पर विचार कर रही है. इसकी जानकारी टेलीकौम अथौरिटी औफ इंडिया (TRAI) ने दी है. ऐसे में आरकौम के यूजर्स के पास दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट होने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं है.

वायरलेस कारोबार भी होगा बंद

रिलायंस कम्युनिकेशन के वायरलेस बिजनेस को भी बंद करने करने की घोषणा की जा चुकी है. 30 नवंबर को इसका आखिरी दिन होगा. इस बारे में सभी एम्पलौइज को सूचना दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के इस फैसले के बाद रिलायंस की डीटीएच सेवा नवंबर में पूरी तरह बंद हो जाएगी. कंपनी के टेलीकौम विभाग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर गुरदीप सिंह का कहना है कि वायरलेस कारोबार को कर्ज की वजह से बंद करना पड़ रहा है.

कारोबार को चलाने की कोशिश की गई, लेकिन अब इसे 30 दिन से ज्यादा चलाना संभव नहीं है. हालांकि, ILD वौयस, कंज्यूमर वौयस और 4G डौन्गल पोस्ट-पेड सर्विस को जारी रखा जा सकता है.

इस वजह से बंद होगी वौयस कौलिंग

रिलायंस कम्युनिकेशंस पर करीब 46 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है. एयरसेल के साथ डील से कर्ज की रकम चुकाने का मौका था, लेकिन डील के रद्द होने से वायरलेस सर्विस बंद करने का फैसला लिया जाएगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...