आज हर कोई स्मार्टफोन का प्रयोग करता है. जब भी किसी से बात करनी होती है तो आपको उसकी किमत चुकानी पड़ती है और तो और आपको फोन में सिम होना भी जरूरी होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई ऐसा भी तरीका हो सकता है, जिससे आप बिना सिम और बिना किसी टैरिफ प्लान का इस्तेमाल किये बिना फ्री कालिंग कर सकते हैं? जी हां ऐसा होना अब सम्भव है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री एंड्रायड एप्स के जरिए यह संभव हो सकता है. इन एप्स की मदद से यूजर दो स्मार्टफोन को वौकी-टौकी में बदल सकते हैं. इसके जरिए बात करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. पर इससे फ्री कालिंग करने के लिए जरूरी है कि यह एप्स दोनों स्मार्टफोन में हो. लेकिन बता दें कि इसका इस्तेमाल सीमित तौर पर ही किया जा सकता है. क्योंकि ये एप्स उसी रेंज तक काम करेंगे, जितने में ब्लूटूथ की पकड़ होगी.

कितनी होती है ब्लूटूथ की रेंज

ब्लूटूथ की रेंज फिक्स होती है. इसका दायरा तकरीबन 100 मीटर तक होता है. इसलिए जब आप ब्लूटूथ से कालिंग करेंगे तो दूसरे स्मार्टफोन का रेंज में होना जरुरी है. फिर तो जाहिर सी बात है कि आप दूर बैठे लोगों से तो इसके जरिए बात नहीं कर पाएंगे. लेकिन आस-पास रहने वाले अपने दोस्तों से बात करना और किसी खेल में इसका उपयोग करना जरूर मजेदार होगा. कुल-मिलाकर इन एप्स से आप दो स्मार्टफोन को वौकी-टौकी में बदल पाएंगे.

क्या करना होगा?

सबसे पहले ब्लूटूथ टौकी या ब्लूटूथ वौकी-टौकी एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लें. इसके बाद आपको जिस दूसरे फोन पर काल करना है, उसको भी यह एप डाउनलोड करने को कहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...