क्रिकेट दुनिया के सबसे चर्चित खेलों में से एक है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच की शुरुआत सन 1844 में हुई थी और ये मैच कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच खेला गया था. 140 साल से भी ज्यादा समय से खेले जा रहे इस खेल में कई रिकार्ड बने हैं और टूटे हैं. सिर्फ रिकार्ड ही नहीं, इस खेल से जुड़े कुछ तथ्य ऐसे हैं जिन पर यकीन कर पाना मुश्किल है. तो आइए आज हम आपको क्रिकेट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे.

इंजमाम के नाम अनोखा रिकार्ड

क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी की धाक जमा चुकें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के नाम अनोखा रिकार्ड दर्ज है. इंजमाम के नाम वनडे में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का रिकार्ड है. उन्होनें 24 नंवबर 1991 में पाकिस्तान के फैसलाबाद में खेले गए वनडे में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को शिकार बनाया था.

सभी क्रम पर की बल्लेबाजी

साउथ अफ्रीका के लांस क्लूजनर, पाकिस्तान के अब्दुल रज्जाक और शोएब मलिक और श्रीलंका के हसन तिलकरत्ने चार ऐसे बल्लेबाज हैं जो वनडे में सभी 10 क्रम में बल्लेबाजी कर चुकें हैं.

एक अनोखा दर्शक

रिचर्ड स्टोक्स नामक व्यक्ति ने अपने जिंदगी में दो ही मैच स्टेडियम में देखें हैं. पहला मैच वो था जब जिम लेकर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ओल्ड ट्रैफोर्ड में 1956 में खेले गए सभी 10 विकेट लिए थे. 43 साल बाद उन्होनें दूसरा मैच फिरोजशाह कोटला में देखा जिसमें अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी 10 विकेट लिए.

तीनों फार्मेट में जीता वर्ल्ड कप

भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने 60 , 50 और 20 ओवर के फार्मेट में वर्ल्ड कप जीता है.

इस खिलाड़ी को दी गई फांसी की सजा

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी लेसली हाइल्‍टन एकमात्र ऐसे टेस्ट खिलाड़ी है जिनको फांसी की सजा दी गई. उनपर अपनी पत्नी का मर्डर करने का आरोप था जिसके चलते 17 मई 1955 को उनको फांसी दी गई

एक ही दिन में टेस्ट की चारो पारी समाप्त

क्रिकेट इतिहास में ऐसा सिर्फ दो ही बार हुआ है जब एक टेस्ट मैच की चारो पारी एक ही दिन में समाप्त हो गई. पहला साल 2000 में लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया मैच था. दूसरा मैच साल 2011 में केपटाउन में साउथ अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

जन्म की तिथि और रन एक बराबर

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट की जन्म तिथि (8-4-63) और टेस्ट करियर में कुल रन 8,463 हैं.

हिट विकेट आउट

भारत के लाला अमरनाथ एकमात्र ऐसे गेंदबाज है जिन्होनें टेस्ट मैच के दौरान डौन ब्रैडमैन को हिट विकेट आउट किया है. 1958 में ब्रिसबेन में खेले गए टेस्ट मैच में ब्रैडमैन अमरनाथ की गेंद पर हिट विकेट हो गए थे.

जन्मदिन के दिन ली हैट्रिक

पीटर सिडल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होनें अपने जन्मदिन वाले दिन हैट्रिक ली है. उन्होनें इंग्लैंड के खिलाफ 25 नंवबर 2010 ब्रिसबेन में खेले गए टेस्ट मैच में ये कारनामा कर दिखाया था.

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर जड़ा छक्का

यूनिवर्स बौस के नाम से मशहूर खिलाड़ी क्रिस गेल दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होनें टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा है. उन्होनें बांग्लादेश के खिलाफ 2012 में मीरपुर टेस्ट मैच में विपक्षी टीम के डेब्यू स्पिनर सोहाग गाजी के गेंद पर यह कारनामा किया था.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...