Sarita-Election-2024-01 (1)

 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुत से मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को मैदान में उतारा है. पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत एक ऐसा ही चेहरा हैं. दिल्ली में बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली के मौजूदा सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काट कर कमलजीत सहरावत को मौका दिया है.

कमलजीत दिल्ली बीजेपी की महासचिव हैं. वे एसडीएमसी की मेयर रह चुकी हैं. वर्तमान में वे वार्ड संख्या-120 (द्वारका बी) से पार्षद हैं. वे एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी की सदस्य भी हैं. कमलजीत सोशल मीडिया पर ऐक्टिव रहती हैं. एक्स पर उन के 48 हजार से ज्यादा फौलोअर्स हैं. वहीं फेसबुक पर उन्हें 2 लाख से ज्यादा लोग फौलो करते हैं. पार्टी गतिविधियों में वे बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं.

ये भी पढ़ें- श्रेया वर्मा: समाजवादी पार्टी में तीसरी पीढ़ी का दखल

कमलजीत सहरावत काफी पढ़ीलिखी हैं. उन के पास एमकौम की डिग्री है. उन्होंने बीएड और लौ प्रोग्राम में भी डिग्री हासिल की है, साथ ही, कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा भी किया है. उन का जन्म 29 सितंबर, 1972 को हुआ था. उन्होंने राज कुमार सहरावत से शादी की है. उन के 2 बच्चे हैं. वे पश्चिमी दिल्ली की मटियाला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. वे बीजेपी दिल्ली महिला मोरचा की अध्यक्ष और दिल्ली प्रदेश बीजेपी की उपाध्यक्ष रही हैं. सहरावत का नाम भाजपा की ताकतवर महिला नेताओं की सूची में शामिल है. सहरावत महिला भाजपा कार्यकर्ताओं के दिलों में विशेष स्थान रखती हैं.

52 वर्षीया सहरावत एक प्रखर वक्ता, मतदाताओं की शिकायतों की कुशल प्रबंधक और मोदी की नीतियों की उत्साही समर्थक हैं. जनता द्वारा भेजी गई शिकायतों पर गौर करती हैं. वे न केवल शिकायतों को संबंधित विभाग प्रमुखों को भेजती हैं बल्कि यह सुनिश्चित भी करती हैं कि सरकारी अधिकारी उन पर अमल करें. जब वे महापौर थीं तब सोडियम स्ट्रीट लाइट को एलईडी लाइट में बदलने के लिए उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानित किया गया था. उन्होंने हमेशा अपनी टीम की महिलाओं को बढ़ावा दिया है. उन्होंने मेयर के रूप में शहर में पहले पिंक बूथ शौचालय का उद्घाटन किया.

कमलजीत सहरावत ने यहां तक पहुंचने के लिए 15 साल मेहनत की. उन्होंने पहली बार 2008 में मटियाला विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और केवल 6,000 वोटों से हारी थीं. 2017 में उन्होंने एमसीडी चुनाव जीता और पार्षद बनीं. वे वर्तमान में जीनियस कमर्शियल एंड एजुकेशनल इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड में निदेशक हैं.

पिछले कुछ दिनों से कमलजीत सहरावत सोशल मीडिया प्लेटफौर्म पर काफी ऐक्टिव हैं. नई रीलें, उन के दिन के शैड्यूल और उन के द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक कार्यक्रम की तसवीरें पाई जा सकती हैं. 3 फोटोग्राफरों की एक टीम सहरावत के साथ यात्रा करती है और उन की सोशल मीडिया टीम को तसवीरें भेजती रहती है.

उत्तम नगर में जन्मीं और द्वारका में रह रहीं सहरावत मतदाताओं के सामने अपनी बेटी और बहू कार्ड खेलती हैं, कहती हैं, ‘मैं आप की बेटी, बहू और बहन हूं. मैं आप में से एक हूं. आप 60 दिन संभाल लें, मैं अगले 60 महीने संभाल लूंगी.’

उन के साथ काम कर चुके एमसीडी अधिकारी उन्हें एक उत्कृष्ट नेता बताते हैं जो हमेशा काम और लोगों को प्राथमिकता देते हैं. स्थानीय लोगों के बीच उन की काफी पहुंच है. उन का कम्युनिकेशन स्किल उत्कृष्ट है. वे काम को कभी भी टालती नहीं हैं. वे पूरे दिन सक्रिय रहती हैं और मीटिंग्स में भी हमेशा समय पर पहुंचती हैं.

राजनीतिक कैरियर

सहरावत ने 2007 में नजफगढ़ में भाजपा जिला उपाध्यक्ष की भूमिका निभाई. उन्होंने 2008 में मटियाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक का चुनाव लड़ा. 2009 से 2014 तक उन्होंने दिल्ली प्रदेश भाजपा के सचिव के रूप में कार्य किया. वे 2014 से 2016 तक भाजपा दिल्ली महिला मोरचा के अध्यक्ष पद पर रहीं. 2014 में उन्हें एसडीएमसी के मेयर के लिए नामांकित पर्सन के रूप में चुना गया था. 2016 और 2017 के बीच सहरावत दिल्ली राज्य भाजपा की उपाध्यक्ष बनीं. 2022 में सहरावत ने द्वारका बी वार्ड से पार्षद का चुनाव जीता.

सहरावत ने 2016 से 2017 तक भाजपा के दिल्ली राज्य के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और उन्हें 2018 में स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया. सहरावत को 2024 में आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुना गया.

राजनीतिक योगदान और पहल

सहरावत महिला सशक्तीकरण की वकालत में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं और उन्होंने समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से विभिन्न अभियानों व कार्यक्रमों का नेतृत्व किया है.

भाजपा के दिल्ली राज्य के उपाध्यक्ष के रूप में सहरावत ने पार्टी की चुनावी रणनीति तैयार करने व उसे क्रियान्वित करने, समर्थन जुटाने और अपने जमीनी स्तर के नैटवर्क का विस्तार करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...