दुनिया में तरहतरह के फैशन आतेजाते रहते हैं. जो फैशन ट्रैंड में होता है, ज्यादातर लोग उसी को फौलो करना ज्यादा पसंद करते हैं. आजकल डोपामाइन फैशन काफी ट्रैंड में है. होली जैसे उत्सव का माहौल हो या रैगुलर लाइफ में दूसरों पर पौजिटिव इंप्रैशन जमाना हो, डोपामाइन फैशन के रंग में आप भी रंग जाइए.

डोपामाइन फैशन आखिर है क्या? यह शब्द खुशी और सैटिस्फैक्शन के साथ जुड़ा होता है जो हमारे मूड और फीलिंग्स को बेहतर बनाने का काम करता है. आप सब ने डोपामाइन हार्मोन के बारे में सुना ही होगा.

डोपामाइन एक हार्मोन है जो हमारे शरीर में मौजूद होता है. इसे हैप्पी हार्मोन कहा जाता है क्योंकि जब भी हम खुश होते हैं तो दिमाग में डोपामाइन रिलीज़ होता है जिस से हमें खुशी का एहसास होता है. आप में किसी रंग, वीडियो, व्यक्ति, एक्टिविटी, सौंग या अन्य चीज़ों से डोपामाइन रिलीज़ हो सकता है. नैशनल इंस्टिट्यूट औन ड्रग एब्यूज के अनुसार डोपामाइन आप के मस्तिष्क में एक संदेशवाहक रसायन है जो आप को खुशी लाने वाले काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इस कौन्सैप्ट से ही प्रेरित है डोपामाइन ड्रैसिंग. यानी, ऐसी ड्रैसिंग जिसे देख कर और पहन कर आप का और सामने वाले का मूड अच्छा हो जाए. कपड़ों का हमारी भावनात्मक स्थिति पर गहरा असर पड़ता है. इस फैशन में वाइब्रैंट और ब्राइट कलर शामिल किए जाते हैं. साथ ही, ऐसे फैब्रिक और टैक्सचर लिए जाते हैं जिन्हें पहन कर अच्छा महसूस हो.

इस तरह कहा जा सकता है कि डोपामाइन ड्रैसिंग व्यक्तियों को ऐसे कपड़े पहनने के लिए प्रोत्साहित करती है जो उन्हें शारीरिक व भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस कराते हैं. डोपामाइन ड्रैसिंग आमतौर पर जीवंत रंगों के चयन से जुड़ी होती है. इस में ऐसे कपड़ों की मांग शामिल है जो आराम और आत्मविश्वास पैदा करते हैं और चेहरे पर मुसकराहट लाते हैं. इस का मतलब कि आप जो भी और जिस भी रंग के कपड़े पहनते हैं वो आप के मूड को प्रभावित करते हैं. यह सिर्फ अच्छा दिखने के लिए नहीं, बल्कि बेहतर महसूस करने के साथ जुड़ा है. वो कपड़ें पहनें जिन्हें पहन कर आप अच्छे लगें भी और आप को खुशी भी मिले.

चलिए जानते हैं डोपामाइन ड्रैसिंग को अपनी जिंदगी में कैसे शामिल करें;

खिलने वाले रंग पहनें

सब से पहले एक लिस्ट बनाएं जिस में आप वे सभी रंग शामिल करें जो आप के व्यक्तित्व से मेल खाते हों, जिन्हें पहन कर आप को अच्छा महसूस होता है, जो रंग आप पर सब से ज्यादा अच्छे लगते हों और जो रंग ब्राइट हों. आप अपनी अलमारी में खिले रंग यानी ब्राइट कलर के कपड़े शामिल करें. लाल, नारंगी, आसमानी, सनी पीला, गाढ़ा बैगनी, सुर्ख गुलाबी जैसे खिलने वाले रंगों के कपड़े पहनें. लाल रंग ऊर्जा और जनून के साथ जुड़ा होता है, पीला खुशी और आशावाद के लिए जाना जाता है और नीला शांति का प्रतीक है. ऐसे रंग चुनें जो उन भावनाओं से मेल खाते हों जिन्हें आप खुद में जगाना चाहते हों. साथ ही, जिन्हें पहनने के बाद आप को अच्छा और एनर्जेटिक महसूस हो. ये रंग लोगों का ध्यान आप की ओर आकर्षित करेंगे.

बोल्ड एक्सेसरीज को मिक्स एंड मैच करें

अगर आप को इस तरह के रंग पहनना ज्यादा पसंद नहीं है तो आप बोल्ड एक्सेसरीज कैरी कर सकती हैं. आप एक बेहतर लुक देना वाला हैंडबैग कैरी कर सकती हैं जो आप की आउटफिट के साथ सूट करता हो. इसी के साथ आप स्टाइलिश इयररिंग्स वियर करें जो आप की लुक को कंप्लीट करें और आप को अच्छा महसूस हो. इन दिनों स्टेटमेंट इयररिंग्स काफी चलन में हैं. इन की एक जोड़ी आप के लुक को निखार देगी. कलरफुल सैंडल्स या बेल्ट्स भी आजमा सकती हैं.

प्रिंट, फैब्रिक और पैटर्न

आप अपने कपड़ों को सेलेक्ट करते समय अट्रैक्टिव प्रिंट और पैटर्न को अपनाएं जिन्हें पहनने के बाद आप को कौन्फिडेंस महसूस हो. आजकल मार्केट में कई तरह के प्रिंट और डिजाइनों में ड्रैस उपलब्ध हैं. खूबसूरत प्रिंट और पैटर्न वाले पहनावे मन में आनंद भरते हैं. आकर्षक रंग, लाइनिंग्स, फ्लावर प्रिंट्स, ब्लौक्स या जियोमेट्रिक पैटर्न आप के अंदर के उत्साह को बढ़ाते हैं. इस के अलावा एनिमल प्रिंट वाले कपड़े भी खास लगते हैं. फैब्रिक भी ऐसा हो जो अच्छा फील कराए.

फुटवियर

फुटवियर भी आप ऐसी ही चुनें. अगर आप को हील्स पहन कर अच्छा महसूस होता है तो हील्स चुनें. अगर आप को शूज पसंद हैं तो शूज के साथ थोड़े एक्सपैरिमैंट करें और नए स्टाइल को ट्राई कर के देखें. कलर भी ब्राइट लें.

आत्मविश्वास जरूरी है

याद रखें कि डोपामाइन ड्रैसिंग का मतलब है कि आप जो भी पहनते हैं उस में आप को अच्छा और कौन्फिडेंस महसूस हो. ऐसे में वही कपड़े चुनें जिन्हें पहन कर आप कंफर्टेबल महसूस कर पाएं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...