Actresses who did plastic surgery : ग्लैमर की दुनिया में हमेशा सुर्खियों में रहने और लोगों का ध्‍यान खींचने के लिए आकर्षक दिखना बेहद जरूरी है. केवल डिज़ाइनर कपडे पहनना, मेकअप और हेयरस्टाइल ही खूबसूरती का पैमाना अब नहीं रहा. इसीलिए अपनी खबसूरती को अधिक निखारने के लिए कई बौलीवुड ऐक्ट्रेसेस तरहतरह के एक्सपैरिमैंट करने से पीछे नहीं रहतीं. इस से वे अपने चेहरे को आकर्षक और खूबसूरत भी बना लेती हैं. बौलीवुड की मोस्ट सक्सैसफुल हीरोइन्स ने भी प्लास्टिक सर्जरी से ही गुड लुक्स पाएं हैं. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा से ले कर अनुष्का शर्मा, शिल्पा शेट्टी जैसी कई हीरोइन्स हैं जिन्होंने अधिक खूबसूरत दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाई है और आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सफल हैं.

इस में वे अधिकतर अपनी जो-लाइन, लिप्स, नाक आदि पर एक्सपैरिमैंट करती है, ताकि मोटी नाक, पतले होंठ, अच्छे उभार, सही जो-लाइन आदि को क्रिएट कर सकें. लेकिन कई बार उन का यह दांव उन्‍हीं पर उलटा पड़ जाता है. अच्‍छी दिखने के बजाय उन का मूल रूप ही बिगड़ जाता है, जिस के चलते उन्‍हें सोशल मीडिया पर भी खूब खरीखोटी सुननी पड़ती है. फैंस उन का खूब मजाक बनाते हैं. पर वे इसे करने से परहेज नहीं करतीं क्योंकि पहले भले ही वे पहले कुछ दिनों तक अजीब दिखती हों लेकिन बाद में उन की लुक सही बैठने पर अच्छी दिखने लगती हैं. इस श्रेणी में कुछ खास हीरोइनें हैं जिन्होंने अपने लुक से सब को चकित किया और इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई. आइए जानें ऐसी ऐक्ट्रेसेस के बारे में-

बाणी कपूर

इस श्रेणी में बाणी कपूर का नाम सब से पहले आता है. बाणी कपूर को फिल्मों में आने का शौक बचपन से था और वे इस की कोशिश भी कर रही थीं. लेकिन उन्हें कोई मौका नहीं मिल रहा था. कई जगह पर उन्हें अपनी लुक्स को ले कर बातें भी सुनने को मिलती थीं. ऐसे में उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी करवाई और उन्हें काम मिलने लगा. अब तो बाणी कपूर को पहचान पाना भी मुश्किल हो गया है.

कैटरीना कैफ

फिल्म जगत में सब से ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शुमार कैटरीना कैफ भी सर्जरी करवा चुकी हैं. इतनी खूबसूरत दिखने वाली कैटरीना की नाक उन्हें पसंद नहीं थी, इसलिए उन्होंने उस की सर्जरी करवाई, जिस से उन का लुक ग्लैमरस बन गया.

जान्हवी कपूर

फिल्मो में आने से पहले श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जान्हवी कपूर ने भी अपने लुक को चेंज करने के लिए अपनी नाक और ठुड्डी की सर्जरी करवाई है, क्योंकि उन्हें बचपन से ही पता था कि वे बड़ी हो कर ऐक्ट्रेस बनेंगी. सर्जरी के बाद उन के लुक में अच्छा बदलाव आया है. आज वे काफी खूबसूरत दिखती हैं.

सारा अली खान

फिल्म ‘केदारनाथ’ से डैब्यू करने वाली सारा अली खान, सैफ अली खान और अमृता की बेटी हैं. सारा के गुड लुक्स को पसंद करने वाले कई हैं लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि उन्होंने गुड लुक्स सर्जरी से पाए हैं. उन्होंने एक जगह पर कहा भी है कि इंडस्ट्री में खूबसूरत दिखने का प्रैशर रहता है, जिस के चलते ये सब करवाना पड़ता है. इस से खुद में आत्मविश्वास बढ़ता है, लेकिन एक हद तक ही इसे अपनाने में सारा विश्वास रखती हैं.

आलिया भट

खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री आलिया भट्ट भी बौलीवुड में कदम रखने के बाद खुद को सब से अधिक सुंदर दिखाने के लिए सर्जरी करवा चुकी हैं. उन्होंने नाक और होठों की सर्जरी करवाई है.

आयशा टाकिया

फिल्म ‘टार्जन द वंडर कार’ से फिल्म कैरियर शुरू करने वाली आयशा हमेशा से ही अपनी सर्जरी को ले कर चर्चा में रही हैं. पहले ब्रेस्ट इम्प्लांट, आइब्रो, जो-लाइन फिर लिप सर्जरी आदि करवा डाली. सर्जरी का उन्हें सुंदर दिखने में बहुत अधिक सहारा नहीं मिला, क्योंकि इस से पहले उन के नैचुरल लुक और मीठी मुसकान को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

टीवी स्टार भी कम नहीं

टीवी ऐक्ट्रेसेस भी इस लिस्ट में कम नहीं. कुछ टीवी ऐक्ट्रेसेस लिप और प्लास्टिक सर्जरी से खुद को क्वीन बनाने में कामयाब हो गई हैं. इस में गोल्डस्टार फेम मौनी राय फुलर लिप्स के कारण काफी ट्रोल का शिकार हुईं. उन का ऊपरी होंठ काफी पतला था, जिस से वे खुश नहीं थीं. यही वजह है कि उन्होंने सर्जरी का फैसला लिया. आज उन्हें कई फिल्मों में, कम ही सही पर, अभिनय करने का काम मिल रहा है. ‘विदाई’ फेम अभिनेत्री सारा खान ने भी लिप्स की सर्जरी करवाई है.

दर्दनाक है आंकड़े

यह सही है कि प्लास्टिक सर्जरी से खूबसूरत लुक्स हीरोइनों को मिले हैं और वे अब कामयाब हैं. यही वजह है कि प्लास्टिक सर्जरी का व्यापार बढ़ता जा रहा है. लेकिन कई बार इस का असर गलत होने पर मृत्यु तक हो सकती है. 29 वर्षीय ब्राजीलियाई मौडल और अभिनेत्री लुआना एंड्रेड को लिपोसक्शन सर्जरी के दौरान 4 बार दिल का दौरा पड़ा और उन की मृत्यु हो गई. गौर करने वाली बात यह है कि ऐक्ट्रेस को दिल का दौरा सर्जरी के बीच में ही पड़ा था. कुछ वर्षों पहले कन्नड़ टैलीविज़न अभिनेत्री चेतना राज की भी बेंगलुरु के एक प्राइवेट अस्पताल में मृत्यु होने की ख़बर सामने आई थी.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वजन कम करने के लिए की जाने वाली सर्जरी के बाद 7 ब्रिटिश नागरिकों की मौत हो गई थी. सब से अधिक चर्चा मेलिसा केर की मौत को ले कर हुई थी, जब तुर्की के सब से बड़े शहर इस्तांबुल में 31 साल की मेलिसा केर की 2019 में एक निजी अस्पताल में नितंब को बढ़ाने की सर्जरी (बट-लिफ़्ट सर्जरी) के दौरान मौत हो गई. वहीं वर्ष 2020 में 3 बच्चों की एक मां ने भी तुर्की जा कर लिपोसक्शन करवाया, लेकिन बाद में उन की मौत हो गई.

क्या है लिपोसक्शन ?

असल में लिपोसक्शन एक ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया है जिस के जरिए शरीर में जमी अतिरिक्त चरबी को बाहर निकाला जाता है. इस से अधिकतर मोटापे या वजन को कम करने के लिए ही लोग करवाते हैं और उन्हें मनचाहा शारीरिक अकार मिलता है. डाक्टर व्यक्ति को पूरी तरह स्वस्थ होने पर ही इसे करवाने की सलाह देते हैं, ताकि बाद में किसी प्रकार की दुर्घटना न हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...